Home पॉलिटिक्स प्रधानमंत्री ने त्रिकोणासन पर वीडियो क्लिप साझा की

प्रधानमंत्री ने त्रिकोणासन पर वीडियो क्लिप साझा की

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज त्रिकोणासन या त्रिभुज मुद्रा पर एक वीडियो क्लिप साझा की, जिसमें लोगों से ऊपरी शरीर और एकाग्रता में सुधार के लिए इस आसन का अभ्यास करने का आग्रह किया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 10वें संस्करण से पहले साझा की गई इस क्लिप में खड़े होकर इस आसन को करने के चरणों के बारे में भी विस्तार से बताया गया है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया: “कंधों, पीठ और एकाग्रता में सुधार के लिए त्रिकोणासन का अभ्यास करें!” “त्रिकोणासन का अभ्यास जहां पीठ और कंधे को जोड़ता है, वहीं एकाग्रता बढ़ाने में भी यह काफी मददगार है।”

यमित योगासनों के अभ्यास की आदत संपूर्ण शरीर के लिए कई प्रकार से लाभकारी हो सकती है। मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग से लेकर पूरे शरीर में रक्त के संचार को व्यवस्थित रखने के लिए योग की आदत बनाना विशेष लाभप्रद माना जाता है। योग विशेषज्ञ कहते हैं, बचपन से ही अगर नियमित रूप से योगासनों की आदत बना ली जाए तो इससे संपूर्ण शरीर के फिटनेस का ध्यान रखा जा सकता है। योग शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके से आपके लिए लाभदायक हैं।

त्रिकोणासन ऐसा ही अभ्यास है जिससे मांसपेशियों की बेहतर स्ट्रेचिंग करके रक्त के संचार को ठीक रखने में लाभ मिल सकता है। इस योग के अभ्यास के दौरान शरीर को दाएं और बाएं तरफ स्ट्रेच करने की आवश्यकता होती है जिससे पीठ, हाथों और पैरों की मांसपेशियों की सक्रियता और उनमें रक्त का संचार बढ़ता है।

बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, इस योग को करके सभी आयु के लोग कई प्रकार से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए त्रिकोणासन योग के अभ्यास से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

Exit mobile version