चक्रवात असनी को लेकर जारी की गई है अलर्ट, ये है आज का हाल

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक चक्रवात 'असानी' इस वक्त पुरी के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 590 किमी पर और गोपालपुर, ओडिशा से लगभग 510 किमी की दूरी पर स्थिति है और ये उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

नई दिल्ली। चक्रवात असनी का जोर आज कई राज्य देखेंगे। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। आपदा राहत विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है। प्रभावित राज्यों में अधिक नुकसान न होने पाए, इसके लिए केंद्रीय एजेंसियां भी पूरी तरह से मॉनिटर कर रही हैं। किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए कार्ययोजना बनाया गया है। आज अरुणाचल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं और इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है। मछुआरों को समुद्र में जाने से रोका गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ‘असानी’ के कारण मौसम में उलट-पलट जारी है। आंध्रा, ओडिशा , बंगाल में तो पहले से ही भारी बारिश का अलर्ट है तो वहीं तेलंगाना, बिहार और झारखंड में भारी बारिश की आशंका बनी हुई है। बिहार के 18 जिलों में येलो अलर्ट जारी किए गए हैं।

विशाखापत्तनम चक्रवात चेतावनी केंद्र डयूटी ऑफिसर की ओर से कहा गया है कि चक्रवात ’असानी’ विशाखापत्तनम से लगभग 330 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है। आज रात तक इसके उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। इसके बाद इसके उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने की संभावना है।अगले 24 घंटों के दौरान इसके आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट के उत्तर-पश्चिम में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के रूप में कमजोर होने की संभावना है। इसके प्रभाव से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा की संभावना है।