Home लाइफस्टाइल पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘चेंजिंग प्लैनेट’ की घोषणा

पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘चेंजिंग प्लैनेट’ की घोषणा

दो भागों की इस सीरीज में पर्यावरण संरक्षण के लिए वैश्विक संघर्ष का चित्रण किया गया है

नई दिल्ली। सोनी बीबीसी अर्थ ‘चेंजिंग प्लैनेट’ के प्रीमियर की घोषणा की । यह शो दर्शकों को धरती के सबसे नाजुक पारिस्थिकीय तंत्रों और उनके इर्द-गिर्द बढ़ते पर्यावरणीय खतरों का चित्रित साक्षात्कार कराता है। दो भागों की इस सीरीज में छः अग्रणी क्षेत्रों को दर्शाते हुए पिछले दो वर्षों में घटित उल्लेखनीय बदलावों को दृश्यात्मक कथावाचन के माध्यम से प्रकट किया गया है। चेंजिंग प्लैनेट’ दर्शकों की जिज्ञासा को उत्प्रेरित करता है, उनके आश्चर्य की भावना को जाग्रत करता है और हमारी धरती के प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए उनके जूनून को जगाता है। यह सीरीज दुनिया से सबसे संकटग्रस्त पारिस्थितिकी तंत्र के रहस्यों और वैश्विक संरक्षण से सम्बंधित प्रयासों के लिए फौरी ज़रुरत को उजागर करती है।

इस शो का उद्देश्य इस बात का चित्रण करना है कि किस प्रकार विविध क्षेत्रों में लागू किये गए नवाचारी समाधानों से देश की सीमाओं से परे एक अधिक स्थायी भविष्य का मार्ग प्रशस्त करते हुए पर्यावरणीय चुनौतियों को हल किया जा साकता है। सोनी बीबीसी अर्थ लगायें 31 जुलाई, 2023 को और ‘चेंजिंग प्लैनेट’ देखें दोपहर 12:00 बजे और रात 9:00 बजे ! पहले सीजन में दर्शकों को मालदीव्स, आइसलैंड, कम्बोडिया,ब्राजील, कैलिफोर्निया और केन्‍या के क्षेत्रों से परिचय कराया गया है। यह सीरीज इन क्षेत्रों के बारे में कई और सच्‍चाईयों का खुलासा करेगी। इसमें लगातार विस्तृत होते शहरों और प्राकृतिक जगत के अतिदोहन के साथ कम्बोडिया द्वारा झेले जा रहे प्राकृतिक संसाधनों पर भारी दबाव को भी कवर किया गया है।

दूसरे सीजन में इन क्षेत्रों का फिर से दौरा किया गया है जिसमें कम्‍बोडिया में धरती के लिए खतरा बने पारिस्थितिकी मुद्दों की खोज की गई है। एपिसोड दो में कार्डमम माउंटेन में गंभीर रूप से विलुप्‍त हो रहे सियामीज मगरमच्‍छ को दोबारा पेश करने का भ्रमण दिखाया गया है। नॉर्थईस्‍ट ग्रीनलैंड में जैकेनबर्ग रिसर्च स्‍टोशन का दौरा आर्कटिक वार्मिंग एवं इसके वैश्विक प्रभावों के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारियां प्रदान करता है।

तुषार शाह, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और बिजनेस हेड – इंग्लिश क्लस्टर एवं सोनी एएटीएच, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया ने कहा, कि “चेंजिंग प्लैनेट दुनिया भर में लचीलेपन, अनुकूलन और संरक्षण के प्रयासों की अपनी आकर्षक कहानियों के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करेगा। इस सीरीज की संकल्पना अद्वितीय है। हमें आशा है कि हमारे दर्शकों को ये कहानियाँ गहरी जानकारी से भरी और प्रेरणादायक लगेंगी।”

रोज़मैरी एडवर्ड्स, एक्‍जीक्यूटिव प्रोड्यूसर, चेंजिंग प्लैनेट ने कहा, कि“चेंजिंग प्लैनेट जनसाधारण तक पहुँचने का सबसे बढ़िया रास्ता है। इस शो के माध्यम से हम प्राकृतिक जगत के समर्थकों द्वारा किये गए प्रेरणादायक कार्य का यशोगान कर रहे हैं।”

Exit mobile version