बाइडेन ने अमेरिकी बंदूक नियंत्रण कानून पर किए हस्ताक्षर, जानिए क्या बदलेगा

बाइडेन ने यूरोप में प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होते समय व्हाइट हाउस में कहा, हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं कर सकता है जो मैं चाहता हूं, लेकिन इसमें ऐसी कार्रवाइयां शामिल हैं, जो लोगों की जान बचाएंगी।

राष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को कानून बंदूक नियंत्रण कानून के महत्वपूर्ण संघीय बिल पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि जब बंदूक तंत्र वास्तव में जरूरत से कम हो जाएगा तो यह “जान बचाएगा।“ बता दें कि यह बिल अमेरिका में बढ़ रही शूट आउट की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए लाया गया है। शूट आउट की बढ़ती घटनाओं के चलते ही इस कानून की लंबी समय से मांग की जा रही थी।

वहीं बाइडेन ने यूरोप में प्रमुख राजनयिक शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होते समय व्हाइट हाउस में कहा, “हालांकि यह बिल वह सब कुछ नहीं कर सकता है जो मैं चाहता हूं, लेकिन इसमें ऐसी कार्रवाइयां शामिल हैं, जो लोगों की जान बचाएंगी।“

उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे मालूम है कि अभी और भी बहुत कुछ करना है. मैं हार मानने वाला नहीं हूं।’ बता दें कि यह बिल आने के बाद, अब सिर्फ सेल्फ डिफेंस यानी आत्मरक्षा के लिए ही गन रखने का अधिकार होगा।

खतरनाक लोगों से लिए जा सकेंगे हथियार वापस

दो सप्ताह तक चली बातचीत के बाद ये बिल पेश करने संबंधी समझौता किया गया है ताकि इस तरह की घटनाएं देश में फिर न हों। बता दें कि अब 13 अरब डॉलर के इस कानून के अंतर्गत कम उम्र के बंदूक के खरीदारों के बैकग्राउंड की कड़ी जांच की जाएगी। वहीं, सभी राज्यों को खतरनाक समझे जाने वाले लोगों से हथियार वापस लेने का अधिकार भी होगा।