Business News : भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के डब्ल्यूएनबीपी में 25% का इजाफा

भारती एक्सा लाइफ ने वित्तीय वर्ष में ओला और फोनपे जैसी विभिन्न फिनटेक कंपनियों और एक एसएफबी के साथ 6 नई साझेदारियाँ की। कंपनी के पास अब कुल 6 बैंक हैं, जो भारत में कंपनी की स्थिति को और मजबूत करते हैं। भारती एक्सा लाइफ ने भी वित्त वर्ष 22 में 2.7 गुना एमडीआरटी के साथ 23% की वृद्धि के साथ अपनी एजेंसी के मजबूत प्रदर्शन को सामने रखा है।

नई दिल्ली। भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की। कंपनी ने डब्ल्यूएनबीपी में वित्त वर्ष 21 के 582 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में 25% की वृद्धि के साथ 730 करोड़ रुपये की उपलब्धि दर्ज की है। कंपनी की वृद्धि समग्र और निजी क्षेत्र के उद्योग के 16% और 22% की वृद्धि से अधिक रह है। वित्त वर्ष 22 की चौथी तिमाही में कंपनी के डब्ल्यूएनबीपी में 14% का इजाफा हुआ, जो समान अवधि में समग्र और निजी उद्योग की क्रमश: 13% और 9% वृद्धि दर से अधिक है।

इसके अलावा, भारती एक्सा लाइफ के कुल नव व्यवसाय प्रीमियम में 14% की वृद्धि हुई, और यह वित्त वर्ष 21 के 2,281 करोड़ रुपये के मुकाबले वित्त वर्ष 22 में बढ़कर 2,602 करोड़ रुपये हो गया। वित्त वर्ष 22 में नवीकरण प्रीमियम में 11% का इजाफा हुआ और यह बढ़कर 1,666 करोड़ रुपये हो गया। यह वृद्धि स्वामित्व वाले चैनलों से प्रेरित है, जिसमें एजेंसी उत्पादकता फोकस, वैकल्पिक मॉडलों के पैमाने के साथ-साथ गुणवत्ता पर बढ़ता ध्यान और काउंटर के अलावा नई रणनैतिक साझेदारियों में होने वाले इजाफे के दम पर साझेदारी वितरण चैनलों का योगदान शामिल है।

चुनौतीपूर्ण वृहद आर्थिक माहौल के बावजूद कंपनी के प्रबंधनाधीन आसतियाँ यानी एयूएम में वित्त वर्ष 21 के 9,374 करोड़ रुपये के मुकाबले 18% का इजाफा हुआ और यह वित्त वर्ष 22 में बढ़कर 11,025 करोड़ रुपये हो गया। ग्राहक केंद्रित नीति के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए भारती एक्सा लाइफ ने पिछले वर्ष की तुलना में ग्राहकों की शिकायतों में 39% की कमी दर्ज की और कंपनी का शुद्ध प्रोमोटर स्कोर भी पिछले वित्त वर्ष के 23 से बढ़कर वित्त वर्ष 22 में 32 हो गया, जो 39% के इजाफे को दर्शाते हुए ग्राहकों के जुड़ाव और भरोसे को रेखांकित करता है।

कंपनी के वार्षिक कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पराग राजा ने कहा कि, “अपने विकास पथ को जारी रखते हुए हमने वित्तीय वर्ष में प्रभावशाली 1.5 गुना की वृद्धि दर्ज की है, जिससे वित्त वर्ष 22 में डब्ल्यूएनबीपी 25% बढ़ा है। वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कोविड-19 की वजह से उत्पन्न हुई प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद, ग्राहक केंद्रित रणनीति, रणनैतिक बैंक बीमा भागीदारी, उद्योग सहयोग और साझेदारी व उत्पाद नवाचार पर हमारे ध्यान ने विकास को और बढ़ावा दिया है। पिछले एक साल में जीवन बीमा की बढ़ी हुई मांग की वजह से हम उद्योग की विकास क्षमता के बारे में आशावादी बने हुए हैं।”