कक्षा 10, 12 के परिणाम जल्द होंगे घोषित, ऐसे करें स्कोरकार्ड डाउनलोड

CBSE 10th, 12th Results 2022: सीबीएसई जुलाई के अंत तक कक्षा 10, 12 परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित करेगा। 10वीं, 12वीं के नतीजे छात्र वेबसाइट- cbse.gov.in, results.cbse.nic.in पर देख पाएंगे।

जो छात्र अपने सीबीएसई बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं तथा 12वीं के परीक्षा परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तथा उन्हें जल्द ही अपना परिणाम मिल जाएगा। हालांकि सीबीएसई 10वीं, 12वीं के परिणाम की तारीख और समय अभी घोषित नहीं किया गया है, लेकिन अधिकारियों ने पहले पुष्टि की थी कि 10वीं, 12वीं दोनों कक्षाओं के परिणाम इस महीने जुलाई के अंत तक घोषित कर दिए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पहले कहा था कि सीबीएसई बोर्ड का परिणाम तय कार्यक्रम के अनुसार जारी किया जाएगा और इसमें कोई देरी नहीं है। मंत्री ने कहा, “सीबीएसई के परिणाम में कोई देरी नहीं है। सीबीएसई की परीक्षाएं 15 जून तक चल रही थीं। उसके बाद, जांच में 45 दिन लगते हैं। मैंने कल ही सीबीएसई (अधिकारियों) से बात की थी और परिणाम समय पर आएंगे।“

एक बार घोषित होने के बाद, छात्र कक्षा 10, 12 के परिणाम वेबसाइट- cbse.gov.in, results.cbse.nic.in पर देख सकते हैं। सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए क्लास वाइज रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। लिंक पर जाने के बाद अपना रोल नंबर डालें। इसके बाद सीबीएसई 10 वीं, 12 वीं के स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देंगे। स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट ले लें।

रिज़ल्ट कहां चेक करें

Cbse.gov.in

Results.cbse.nic.in

IVRS system

SMS service

Digilocker app – digilocker.gov.in

Pariksha Sangam – parikshasangam.cbse.gov.in