कोरोना का कहर, UPSC ने 27 जून को होनी वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा रोकी

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है जो 27 जून 2021 को होनी थी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली। कोरोना का असर अब और भी अधिक व्यापक होता जा रहा है। छात्रों को इसका साइड इफेक्ट झेलना पड रहा है। पहले दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित की गई और अब निर्णय लिया गया है कि 27 जून को होनी वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 10 अक्टूबर तक स्थगित रहेगी। इसके बाद सिविल सेवा की तैयारी कर रहे छात्रों के बीच मायूसी छा गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कोविड-19 की चिंताजनक स्थिति के मद्देनजर जून में होने वाली सिविल सेवा की प्रारंभिक (प्रीलिम्स) परीक्षा बृहस्पतिवार को स्थगित कर दी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। यूपीएससी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘‘कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनजर संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 स्थगित कर दी है जो 27 जून 2021 को होनी थी। अब यह परीक्षा 10 अक्टूबर 2021 को आयोजित की जाएगी।’’

बता दें कि आयोग हर साल तीन चरणों – प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार – में सिविल सेवा परीक्षा कराता है जिसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी चुने जाते हैं।

दिल्ली में अपने घरों से दूर रहने वाले छात्रों के लिए अब नई परेशानी है। कुछ छात्रों का कहना है कि हमने जून के हिसाब से पूरी तैयारी कर रखी है। समय आगे बढने से पढाई और तैयारी पर इसका असर पडता है। कोरोना में जब सरकार चुनाव आदि करवा सकती है, तो यहां भी कोविड प्रोटोकाॅल के साथ परीक्षा तो ले सकती थीं। जो काम जून में होना था उसके लिए अब हम लोगों को अक्टूबर तक इंतजार करना होगा।