देश के 15 राज्यों में पहुंचा कोरोना,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए हर घर दस्तक अभियान में तेजी लाने के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार दिल्ली का असर पूरे एनसीआर पर पड़ता दिख रहा है तथा दिल्ली की तीन सीमाओं से लगे गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद और गुरुग्राम में संक्रमण येलो जोन में पहुंच गया है। हालांकि गाजियाबाद और सोनीपत की स्थिति अभी तक नियंत्रण में है।

चिलचिलाती धूप और भयंकर गर्मी के बीच कोरोना संक्रमण पिछले 7 दिन में देश के 15 राज्यों में पहुंच गया है। इन 15 राज्यों में अब कम से कम एक एक जिले में संक्रमण गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है। हालांकि इन जिलों को येलो जोन में रखने और निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 6 से 12 जून के बीच देश में 50 जिलों में कोरोना का संक्रमण 5 फ़ीसदी से भी ऊपर चला गया है। वहीं 6 जून से पहले इन जिलों की कुल संख्या 28 थी। बता दें कि पांडिचेरी मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में भी संक्रमण 70 फ़ीसदी हो गया है राजस्थान नागालैंड तमिलनाडु उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल का भी एक-एक जिला येलो जोन में आ चुका है तथा यहां कोरोना के साप्ताहिक संक्रमण दर 6 से 8 फ़ीसदी दर्ज की गई है।

पुरे एनसीआर पर पड़ रहा दिल्ली का असर

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार दिल्ली का असर पूरे एनसीआर पर पड़ता दिख रहा है तथा दिल्ली की तीन सीमाओं से लगे गौतमबुद्ध नगर, फरीदाबाद और गुरुग्राम में संक्रमण येलो जोन में पहुंच गया है। हालांकि गाजियाबाद और सोनीपत की स्थिति अभी तक नियंत्रण में है। उन्होंने आगे कहा कि मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार को तुरंत इन दोनों शहरों में निगरानी बढ़ाने का आदेश दिया है। जिससे संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिए जांच में तेजी लाने के निर्देश

बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। बैठक में केंद्रीय मंत्री ने उन्हें जांच में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने और हर घर दस्तक अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।