Home राष्ट्रीय Covid Update : पीएम मोदी ने दी सलाह, कोरोना वैक्सीन को बर्बाद...

Covid Update : पीएम मोदी ने दी सलाह, कोरोना वैक्सीन को बर्बाद होने से बचाएं

बीते कुछ सप्ताह में 70 जिलों में कोरोना के केसों में 150 फीसदी का इजाफा हुआ है। यदि हम कोरोना संक्रमण को यहां नहीं रोक पाए तो देश भर में फिर से स्थिति खराब हो सकती है और कोरोना केसों में इजाफा हो सकता है।

The Prime Minister, Shri Narendra Modi launches the financing facility of Rs.1 Lakh crore under Agriculture Infrastructure Fund through video conferencing, in New Delhi on August 09, 2020.

नई दिल्ली। कोरेाना के बढते केसों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को दोपहर में तमाम राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बात की। राज्यवार स्थिति की समीक्षा की गई और सरकारी उपायों पर चर्चा की गई। इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कहा कि हमें वैक्सीन डोज व्यर्थ होने की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में वैक्सीन वेस्टेज 10% से ज़्यादा है और उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीन (Covid Vaccine) वेस्टेज क़रीब इतना ही है। वैक्सीन वेस्टेज की राज्यों में समीक्षा होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि कई राज्यों में रैपिड एंटीजन टेस्टिंग पर ही ज़्यादा बल दिया जा रहा है और उसी भरोसे गाड़ी चल रही है, जैसे केरल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, यूपी। हमें देश के सभी राज्यों में आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने पर जोर देना होगा। ये मंथन का विषय है कि आखिर कुछ क्षेत्रों में ही टेस्टिंग और टीकाकरण कम क्यों हो रहा है। हमें जहां जरूरी हो माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाने के विकल्प पर भी काम करना चाहिए।

नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘कई जिलों में कोरोना का संक्रमण बढ़ा है, जो अब तक सेफ जोन थे। बीते कुछ सप्ताह में 70 जिलों में कोरोना के केसों में 150 फीसदी का इजाफा हुआ है। यदि हम कोरोना संक्रमण को यहां नहीं रोक पाए तो देश भर में फिर से स्थिति खराब हो सकती है और कोरोना केसों में इजाफा हो सकता है।’

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि दुनिया के अधिकांश कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना की कई वेव का सामना करना पड़ा। हमारे देश में कुछ राज्यों में मामले कम होने के बाद अचानक से बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज़्यादा है। उन्होंने कहा कि दुनिया के अधिकांश कोरोना प्रभावित देश ऐसे हैं जिन्हें कोरोना की कई वेव का सामना करना पड़ा। हमारे देश में कुछ राज्यों में मामले कम होने के बाद अचानक से बढ़ने लगे हैं। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट बहुत ज़्यादा है।

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी ने हमें सिखाया है कि एक अंतर-निर्भर और अंतर-कनेक्टेड दुनिया में, कोई भी देश-अमीर या गरीब नहीं है, पूर्व, पश्चिम या उत्तर, दक्षिण में कोई देश वैश्विक आपदाओं के प्रभाव से बचा हुआ नहीं है। एक तरफ महामारी ने हमें दिखाया कि कैसे प्रभाव दुनिया में तेजी से फैल सकता है और दूसरी तरफ यह दिखाया है कि दुनिया एक आम खतरे से लड़ने के लिए कैसे एक साथ आ सकती है।

Exit mobile version