Home राष्ट्रीय COVID Update : आप जहां जाएं, वहां के कोरोनो सुरक्षा के आदेश...

COVID Update : आप जहां जाएं, वहां के कोरोनो सुरक्षा के आदेश की जानकारी पहले लें

सरकार कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास कर कर रही है। आप मास्क लगाकर, सोशल डिस्टेंसिंग एवं गाइडलाइन का पालन कर सहयोग दीजिये।

नई दिल्ली। कोरोना (COVID19) संक्रमण के बढते आंकडों के कारण क्षेत्रीय प्रशासन और राज्य सरकारों ने अपने अनुसार से नियम बनाएं हैं और उसकी सूचना सार्वजनिक कर रहे हैं। इसे स्वास्थ्य सुरक्षा और कोरोना उपयुक्त व्यवहार के लिए जरूरी माना गया है। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गुजरात, पंजाब और मध्य प्रदेश में कोरोना (COVID19) वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना वायरस के 84.73% नए मामले इन आठ राज्यों से हैं।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से पॉजिटिविटी रेट क़रीब 3% है। दिल्ली में हमने टेस्टिंग को बहुत बढ़ा दिया है, आज से हम 80,000 से ज़्यादा टेस्ट रोज करेंगे। कल निजी अस्पतालों में 220 आईसीयू बेड बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली में जनसंख्या के हिसाब से 45 साल से ज़्यादा उम्र के कुल 65 लाख लोग हैं जिसमें 60 साल से ज़्यादा उम्र के 20 लाख लोग शामिल हैं। कल से वैक्सीनेशन को बड़े स्तर पर शुरू किया जा रहा है। दिल्ली में वैक्सीनेशन के 500 सेंटर चल रहे हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि जिन नगरों और ज़िलों में ज्यादा संक्रमण है, हम वहां टीकाकरण युद्ध स्तर पर चलाएंगे। महाराष्ट्र से लगे ज़िलों में जहां हमने बसों के संचालन पर 30 अप्रैल तक प्रतिबंध लगाया था, उस प्रतिबंध को हम आगे बढ़ा रहे हैं। अभी स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

लद्दाख प्रशासन द्वारा 30 मार्च,2021 को जारी किए गए कोविड (COVID19) निर्देशों के अनुसार लद्दाख पहुंचने वाले सभी यात्रियों के पास नेगेटिव आरटीपीआर रिपोर्ट (96 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए), ऐसा न होने पर 7 दिनों के लिए क्वारंटीन में रहना होगा।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने कहा कि हम लॉकडाउन तब ही करेंगे जब हमारे पास बेड, डॉक्टर उपलब्ध नहीं हैं, दवाईयों की कमी है और मामलों की संख्या बहुत बढ़ रही हो। आज महाराष्ट्र में हमारे पास बेड, डॉक्टर और दवाई की कोई कमी नहीं है।

गोवा में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 127 नए मामले सामने आए हैं। 136 डिस्चार्ज हुए और 1 व्यक्ति की मृत्यु हई। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत (Pramod Sawant) ने कहा कि गोवा में अभी लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है। महाराष्ट्र में तो लॉकडाउन लगाने की बात चल रही है लेकिन गोवा में हम कोरोना पर निगरानी रख रहे हैं।

संजय गुंजयाल, IG कुंभ मेला (Kumbh Mela) ने कहा कि हरिद्वार में एक आश्रम से 32 श्रद्धालु कोरोना (COVID19) संक्रमित पाए गए हैं। मैं सभी आश्रमों के संचालकों से कहना चाहता हूं कि आप सभी श्रद्धालुओं की थर्मल स्क्रीनिंग कराएं। अगर किसी श्रद्धालु को सर्दी, बुखार जैसे लक्षण है, तो वे तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

Exit mobile version