COVID19 Update : स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी खबर, कई राज्यों में कम हुआ कोरोना

श में पॉजिटिविटी रेट लगभग 21% के करीब है, देश में 310 जिले ऐसे हैं जिनमें पॉजिटिविटी रेट देश की औसत पॉजिटिविटी रेट से अधिक है। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, पंजाब, असम, जम्मू और कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से कई राज्यों की पूरी व्यवस्था तबाह हो गई थी। अब उनमें से राज्यों ने राहत की सांस लेनी शुरू की है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से कहा गया कि देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है।

वहीं, आईसीएमआर (ICMR) के महानिदेशक डाॅ बलराम भार्गव (Dr Balram Bhargav) ने कहा है कि देश में पॉजिटिविटी रेट लगभग 21% के करीब है, देश में 310 जिले ऐसे हैं जिनमें पॉजिटिविटी रेट देश की औसत पॉजिटिविटी रेट से अधिक है। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, पंजाब, असम, जम्मू और कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, चंडीगढ़, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार में प्रतिदिन नए #COVID19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है। महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी प्रतिदिन नए COVID19 मामलों में निरंतर कमी आ रही है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो देश में अभी कोरोना की दूसरी लहर का पीक आना बाकी है और यह मई के तीसरे हफ्ते तक आ सकता है। कोरोना से जंग में दूसरे देश भारत की मदद कर रहे हैं। अमेरिका से लेकर जर्मनी और ब्रिटेन तक भारत को ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ ही जरूरी दवाएं, उपकरण मुहैया करवा रहे हैं।