COVID19 Vaccination : दिल्ली में हाहाकार, वैक्सीन सेंटर हो रहे हैं बंद

दिल्लीवासियों को रोज कोविन पोर्टल पर घंटों लगाना पडता है। फिर भी उन्हें वैक्सीन के लिए समय और स्थान नहीं मिलता है। अब दिल्ली सरकार के मंत्री ने कह दिया है कि वैक्सीन है ही नहीं, इसलिए कई सेंटर हम बंद कर रहे हैं।

नई दिल्ली। कोरोना (COVID19) के लिए सबसे कारगर वैक्सीन (Vaccine) को माना गया। एक्सपर्ट ने इसके लिए जनता से आग्रह किया है। लोग लगाने के लिए अब तैयार हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने कई वैक्सीन सेंटर को बंद कर दिया है। सरकार की ओर से इसके लिए वैक्सीन की कमी को कारण बताया गया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की ओर से कहा गया है कि दिल्ली में 18-44 साल के लोगों के लिए कोवैक्सीन (Covaxine) कई दिन पहले ही खत्म हो गई थी, कोविशील्ड (Covisheild) भी खत्म हो रही है। कई सारे सेंटर आज से बंद हो रहे हैं। एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने कहा कि पॉजिटिविटी रेट जो 36% तक चला गया था वो अब कम होकर 5% के क़रीब आ गया है। दिल्ली में परसों तक ब्लैक फंगस के 197 मरीज़ भर्ती थे, इसमें दिल्ली और दिल्ली के बाहर के मरीज़ शामिल हैं। ब्लैक फंगस की दवाई को केंद्र सरकार ने नियंत्रित किया है वो सबको कोटे के हिसाब से दे रही है। केंद्र सरकार ने दिल्ली को 2000 दवाई देने के लिए कहा है।

दूसरी ओर आम लोगों की वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड देखी जा रही है। कई लोगों ने बताया कि वो रोज कोविन पोर्टल (CoWin) पर घंटों लगाते हैं, लेकिन उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए समय नहीं मिलता है। कई घंटों की मेहनत बेकार चली जा रही है। इसके लिए सरकार को ध्यान देना चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन #COVID19 की स्थिति और टीकाकरण की प्रगति पर छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी के स्वास्थ्य मंत्रियों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा-नगर हवेली, दमन और दीव,जम्मू-कश्मीर, लद्दाख,लक्षद्वीप के प्रशासकों के साथ बैठक करेंगे।

वहीं, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 14,82,754 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 19,18,79,503 हुआ।