COVID19 Vaccine Update : दिल्ली के स्कूलों में दी जाएगी बच्चों को वैक्सीन

जनवरी के पहले सप्ताह से दिल्ली में भी 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों को वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि इसके लिए स्कूलों में व्यवस्था की जाएगी।

नई दिल्ली। कोरोना से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से एक्शन मोड में आ चुकी है। जैसे ही केंद्र सरकार की ओर से घोषणा की गई कि जनवरी के पहले सप्ताह में 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी, उसके बाद दिल्ली सरकार ने अपना प्लान बना लिया है। इसके लिए सरकारी तैयारी कर ली गई है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी दी और कहा कि हमारे स्कूल पूरी तरह से तैयार हैं।

सोमवार को मीडिया से बात करते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बूस्टर डोज़ और बच्चों के लिए वैक्सीन देने की व्यवस्था जैसी ही केंद्र सरकार द्वारा शुरू होगी, वैसे ही हम इसपर काम करना शुरू कर देंगे। दिल्ली के स्कूलों में भी वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात देश के नाम संबोधन में घोषणा की कि 15-18 साल के बच्चों को 3 जनवरी से करोना का टीका दिया जाएगा। सरकार ने यह फैसला देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के बीच लिया है।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ”भारत बायोटेक की ओर से निर्मित कोवैक्सीन ही अभी देश में 15-18 साल के बच्चों को लगाई जाएगी। इस श्रेणी में देश की करीब 7-8 करोड़ आबादी है।” सूत्र ने कहा कि जाइडस कैडिला की वैक्सीन ZyCoV-D को देश के टीकाकरण अभियान में अभी तक शामिल नहीं किया गया है, जबिक इसे 20 अगस्त को ही आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई थी। यह देश में पहला टीका है 12-18 वर्ष के आयु वर्ग में लगाया जा सकता है।