भारत जोड़ो यात्रा में उमड़ रही है लोगों की भीड़, माकपा ने उठाए यात्रा पर सवाल

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में आम जनता की भागीदारी अधिक देखी जा रही है। यात्रा के पांचवें दिन राहुल गांधी केरल में हैं और लोगों की भीड़ दिख रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी कांग्रेस के ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभियान के दौरान केरल के कझक्कूट्टम पहुंचे। गांधी के साथ पदयात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए, वहीं लोग गांधी की अगुवाई में शुरू हुई इस यात्रा को देखने के लिए भी सड़क के दोनों ओर एकत्र हुए। दूसरी ओर माकपा ने इस यात्रा को लेकर सवाल उठाए हैं।

इससे पहले रविवार को नेमोम में पहले दिन की यात्रा समाप्त होने पर गांधी ने कहा कि केरल सभी का सम्मान करता है और खुद को कभी विभाजित नहीं होने देता और न ही नफरत फैलने देता है। उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा एक प्रकार से इन्ही विचारों का विस्तार है। उन्होंने कहा था, ‘‘एकजुट रहना तथा सौहार्द के साथ मिल कर काम करना केरल के लोगों के लिए स्वाभाविक और सामान्य बात है और उन्होंने देश को यह दिखाया है।’’ राज्य में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के पहले दिन बड़ी संख्या में लोग इसमें शामिल हुए और दिन बीतने के साथ लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। गौरतलब है कि गांधी वायनाड से सांसद हैं और इसके अलावा राज्य में पार्टी का आधार काफी मजबूत है।

र्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की आलोचना करते हुए कहा कि इस यात्रा के तहत उसके शासन वाले केरल में 18 दिन बिताना और भारतीय जनता पार्टी के शासन वाले उत्तर प्रदेश में दो दिन बिताना ‘भाजपा एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से लड़ने का अजीबो-गरीब तरीका’ है।

इस पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए कहा कि माकपा केरल में भाजपा की ‘ए टीम’ है। माकपा ने राहुल गांधी की एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘‘भारत जोड़ो या सीट जोड़ो। केरल में 18 दिन…उत्तर प्रदेश में दो दिन।’’

इस पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने पलटवार करते हुए कहा, ‘‘अपना होमवर्क बेहतर करिये और यह जानिए कि इस यात्रा की योजना इस तरह से क्यों बनी। एक पार्टी से तुच्छ आलोचना हो रही है, जो भाजपा की ए टीम है।’’