दिल्ली सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए बढ़ाया, अब 30 सितंबर तक मिलेगा राशन

दिल्ली सरकार ने फ्री राशन योजना की अंतिम तिथि को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार गरीबों को मुफ्त अनाज उपलब्ध करवाती है।

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार ने फ्री राशन योजना की अंतिम तिथि को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया है।  बुधवार को कैबिनेट की बैठक के दौरान रखे गए विभिन्न मुद्दों के बीच, दिल्ली सरकार ने मुफ्त राशन योजना को बढ़ाने का फैसला लिया है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा। इसके अलावा, राष्ट्रीय राजधानी के मौसम और लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बिजली और एसी बसें खरीदी गई हैं। बसों के बारे में सीएम ने कहा कि सरकार 1950 और बसें खरीदने के लिए सहमत हुई है।

करीब 73 लाख लोग होंगे लाभांवित

केजरीवाल सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले से 72.77 लाख से ज्यादा लोगों को लाभ होगा। वहीं नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट 2013 के अंतर्गत, जरूरतमंद और गरीबों को हर महीने 5 किलो अनाज मुफ्त बांटा जाता है। इन जरूरतमंद लोगों में प्रवासी मजदूर, असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर, कंस्ट्रक्शन मजदूर, घरेलू कामगार के अलावा बिना राशन कार्ड वाले लोग सम्मिलित हैं।

सिखाएंगे घर में ही फल-सब्जी उगाना

केजरीवाल ने बताया कि बजट में अर्बन फार्मिंग करने की घोषणा भी की गई थी। इसके अंतर्गत लोगों को घरों में ही फल-सब्जी उगाना सिखाया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि अर्बन फार्मिंग को दो भागों में बांटा गया है। पहला वो जो अपनी जरूरत के लिए इसे अपनाना चाहते हैं और दूसरे वो लोग जो बिजनेस के लिए इसे अपनाना चाहते हैं। साथ ही केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए दिल्ली में एक हजार वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिससे 25 हजार परिवार लाभांवित होंगे।