उत्तर प्रदेश में आए भूकंप के झटके, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में भी देखने को मिला प्रभाव

कान्हा के जन्म के थोड़ी देर बाद ही सीतापुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां पर रात करीब 1. 16 पर झटके महसूस किए गए।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) और सीतापुर(Sitapur) सहित कई अन्य जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात के करीब 1.16 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई थी। इसका केंद्र लखनऊ से 139 किलोमीटर दूर उत्तर– उत्तरपूर्व में 82 किलोमीटर की गहराई में रहा।

जानमाल को कोई नुकसान नहीं

हालांकि अभी तक किसी भी तरह की जानमाल को कोई नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। झटकों के चलते लोगों की नींद खुल गई और लोग घर से बाहर निकल आए। वहीं देश में धूम धाम से जन्माष्टमी का त्योहार मना रहे लोग भी पंडालों से बाहर निकल आए। लोगों के अनुसार झटका इतना तेज था कि घर में रखे सामान टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत अन्य सामान हिलने लगें।

सीतापुर में भी आए भूकंप के झटके

कान्हा के जन्म के थोड़ी देर बाद ही सीतापुर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां पर रात करीब 1. 16 पर झटके महसूस किए गए। लोगों के अनुसार झटका इतना तेज था कि घर में रखें समान थोड़ी देर के लिए हिलने डुलने लगे। थोड़ी ही देर में रिश्तेदारों के फोन आने लगे। लोगों ने बताया कि भूकंप के झटके कुछ देर रहे उसके बाद शांत हो गए। झटकों की वजह से लोग बहुत देर तक जागते रहे।

उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी आया था भूकंप

इससे पहले शुक्रवार को उत्तराखंड (Uttarakhnad) कuttarakhnad (Pithauragarh) इलाके में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे जिनकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6 थी। एनसीएस ने बताया कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के हेनले गांव के दक्षिण– दक्षिण पश्चिम में 3.1 तीव्रता का भूकंप आया था।