Home क्राइम चीनी फोन निर्माता वीवो के 44 ठिकानों पर ईडी के छापे, मनी...

चीनी फोन निर्माता वीवो के 44 ठिकानों पर ईडी के छापे, मनी लॉन्ड्रिंग मामला

नई दिल्ली। ईडी ने चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस में देश भर में 44 स्थानों पर तलाशी ली। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मेघालय, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत तलाशी ली जा रही है। चीनी मोबाइल कंपनियां भारत में आयकर विभाग और ईडी के रडार पर हैं। इससे पहले जांच एजेंसी ने Xiaomi के एसेट्स सीज किए थे।

संघीय एजेंसी ने जम्मू और कश्मीर में स्थित कंपनी के एक वितरक के खिलाफ हाल ही में दिल्ली पुलिस (आर्थिक अपराध शाखा) की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। प्राथमिकी पर यह आरोप लगाया गया था कि विवो के कुछ चीनी शेयरधारकों ने अपने पहचान दस्तावेजों को जाली बनाया। ईडी को संदेह है कि यह कथित जालसाजी शेल या पेपर कंपनियों का उपयोग करके की गयी है। “अपराध की आय” को विदेशों में भेज दिया गया और भारतीय कर नियमों का उलंघन किया गया।

कुछ समय पहले ही इसी मामले में वीवो का गुरुग्राम स्थित एचएसबीसी बैंक का खाता अटैच कर एसजीएसटी विभाग ने करीब 220 करोड़ रुपये की वसूली की है। सूत्रों ने यह भी बताया कि यह छापा करोड़ों की कर चोरी के खुफिया इनपुट के आधार पर की गई है। जिसमें कंपनी पर आरोप है कि उसने प्राप्त किए गए राजस्व से कम राजस्व को दिखाया है।

Exit mobile version