Home राष्ट्रीय Eid 2021 : राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी ईद-उल-फितर की बधाई...

Eid 2021 : राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने दी ईद-उल-फितर की बधाई दी

ईद-उल-फितर के अवसर पर हम वचन लें कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करने के अलावा समाज एवं देश के कल्याण के लिए काम करेंगे।

नई दिल्ली। आज पूरे देश में ईद-उल-फितर मनाई जा रही है। कोरोना के कारण इस बार खुशियों को हल्का ग्रहण लग गया है। लोगों सामाजिक स्तर पर एकत्र होकर त्योहार नहीं मना पा रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई नेताओं ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर के अवसर पर मैं देश के नागरिकों, विशेषरूप से मुस्लिम समुदाय के भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएँ देता हूँ। रमजान के इस पावन महीने में लोग उपवास रखते हैं और नियमित तौर प्रार्थना कर अल्लाह के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हैं। ईद-उल-फितर का यह पवित्र त्यौहार रमज़ान के खत्म होने पर आता है। इस त्यौहार को भाईचारा एवं सद्भाव को मज़बूती देने वाले पर्व के रूप पर मनाया जाता है। ईद-उल-फितर एक ऐसा पर्व है, जो हमें मानवता की सेवा में समर्पित होने और ज़रूरतमंद लोगों की ज़िंदगी को बेहतर बनाने के लिए उनकी मदद करने की प्रेरणा देता है। आईये, ईद-उल-फितर के अवसर पर हम वचन लें कि कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सभी नियमों और दिशा-निर्देशों का पालन करने के अलावा समाज एवं देश के कल्याण के लिए काम करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ट्वीट में लिखा, “ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं। मैं सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। हम एकजुट होकर संयुक्त प्रयासों से वैश्विक महामारी को दूर कर सकते हैं और मानव कल्याण को आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर सकते हैं।

ईद-उल-फितर को मीठी ईद (Eid Mubarak) के नाम से जाना जाता है। जिसे चांद रात मुबारक के बाद मनाया जाता है। इस त्योहार को मुस्लिम धर्म के लोग बड़े ही धूमधाम से मनाते है। जामा मस्जिद में लगभग 161 साल में दूसरी बार ईद उल फितर की सामूहिक नमाज अदा नहीं की गई। कोरोना संक्रमण के कारण दूसरी बार ऐसा हुआ कि एक साथ लाखों रोजेदार अल्लाह के बारगाह में एक साथ सजदा नहीं कर पाए।

Exit mobile version