टेस्ला ने अपनी ऑटोपायलट टीम से 229 एनोटेशन कर्मचारियों को किया बाहर, कोर्ट पहुंचे कर्मचारी

पिछले महीने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने वेतनभोगी कर्मचारियों के संख्या में 10 प्रतिशत की कमी करने की घोषणा की थी। मस्क की इस घोषणा के बाद टेस्ला ने वेतनभोगी कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी है।

एलोन मस्क की टेस्ला ने अपनी ऑटोपायलट टीम से 229 एनोटेशन कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया है और अमेरिका में स्थित अपने एक कार्यालय को बंद कर दिया है।

अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य में एक फाइलिंग के अनुसार देखा गया कि टेस्ला ने अपने सैन मेटो कार्यालय से कर्मचारियों को निकाल दिया, जिसमें 276 कर्मचारी कार्यरत थे। रिपोर्ट के अनुसार, शेष 47 कर्मचारियों को टेस्ला के बफ़ेलो ऑटोपायलट कार्यालय में काम पर भेजा जा सकता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, “अधिकांश श्रमिक मामूली कम कुशल, कम वेतन वाली नौकरियों में थे, जैसे ऑटोपायलट डेटा लेबलिंग, जिसमें यह निर्धारित करना शामिल है कि टेस्ला के एल्गोरिदम ने किसी वस्तु को अच्छी तरह से या खराब तरीके से पहचाना है।“ पिछले ही महीने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने वेतनभोगी कर्मचारियों के संख्या में 10 प्रतिशत की कमी करने की घोषणा की थी। मस्क की इस घोषणा के बाद टेस्ला ने वेतनभोगी कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर दी, जिसके परिणामस्वरूप टेस्ला के कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 3.5 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। टेस्ला अपने विभिन्न कार्यक्षेत्रों में 1,00,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

पूर्व कर्मचारी पहुंचे कोर्ट

पूर्व टेस्ला कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों की एक टीम, जिन्हें पिछले महीने नौकरी से निकाल दिया गया था, ने अमेरिकी अदालत से निकाल दिए गए कर्मचारी के लिए आपातकालीन सुरक्षा की मांग की है। टेक्सास के पश्चिमी जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर एक प्रस्ताव में, वकीलों ने न्यायाधीश से “एक सप्ताह के नोटिस पर कर्मचारियों को कंपनी से निकालने की टेस्ला की क्षमता को प्रतिबंधित करने की मांग की।“

वहीं उनके वकीलों ने आरोप लगाया कि कंपनी ने छंटनी के दौरान संघीय कानून द्वारा आवश्यक 60 दिनों का अग्रिम नोटिस प्रदान नहीं किया।