पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली को बताया ‘गैस चैंबर’, अरविंद केजरीवाल को लगाई फटकार

मंत्री के आरोप तब सामने आए हैं जब आग से निकलने वाले धुएं ने शहर की हवा में छोटे प्रदूषकों की 32 प्रतिशत हिस्सेदारी देखी गई है। जो कि पिछले दो वर्षों में सबसे अधिक है।

राजधानी और शेष उत्तर भारत में वायु प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर के चलते आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने अरविंद केजरीवाल को तीखी फटकार लगाई।

केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) पर तीखा हमला करते हुए, केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने राजधानी को “गैस चैंबर” में बदलने के लिए पार्टी को दोषी ठहराया और उस पर “घोटाले” का आरोप लगाया है।

यादव ने कहा कि “आज की स्थिति में, आप सरकार द्वारा संचालित राज्य पंजाब में 2021 में 19% से अधिक कृषि आग में वृद्धि देखी गई है और हरियाणा में 30.6% की गिरावट देखी गई है। आज ही के दिन पंजाब में 3,634 जगह आग लगाई गई थी। दिल्ली गैस चैंबर में बदल गया है इसमें कोई शक नहीं है।“

उन्होंने आरोप लगाया कि “घोटाला वहीं है जहां आप है। पिछले 5 सालों में केंद्र सरकार ने पंजाब को फसल अवशेष प्रबंधन मशीनों के लिए 1,347 करोड़ रुपये दिए। राज्य ने 1,20,000 मशीनें खरीदीं। इनमें से 11,275 मशीनें गायब हो गई हैं। धन का उपयोग स्पष्ट अक्षमता को दर्शाता है।“