Home राष्ट्रीय सभी की है निगाह, आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

सभी की है निगाह, आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर लंबे समय से इंतजार हो रहा है, जो शनिवार 16 मार्च की दोपहर तीन बजे खत्म हो जाएगा। चुनाव आयोग 16 मार्च को ही चुनाव का शेड्यूल जारी करने जा रही है। वहीं चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, ओडिशा, समेत अन्य चार राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही देश भर में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

 

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को होगी। चुनाव आयोग शनिवार को दोपहर बाद तीन बजे चुनावों की घोषणा के लिए प्रेस कांफ्रेंस करेगा। आम चुनावों की घोषणा के लिए चुनाव आयोग 16 मार्च को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कांफ्रेंस करेगा।इसे चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव स्ट्रीम भी किया जाएगा। पांच साल पहले 2019 में लोकसभा चुनावों की घोषणा 10 मार्च को हुई थी और 12 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ था। इस बार चुनाव की घोषणा में पिछली बार से छह दिन की देरी हुई है।

गौरतलब है कि एक दिन पहले गुरुवार को दो चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू की नियुक्ति गई है। दोनों ने शुक्रवार 15 मार्च को पदभार संभाला। इसके बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार सहित तीनों आयुक्तों ने चुनाव कार्यक्रम को लेकर बैठक की थी। आयोग की ओर से दिए गए आकड़ों के मुताबिक 2024 लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ लोग वोटिंग कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने आठ फरवरी को सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों के मतदाताओं से जुड़ी स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट जारी की थी।

आयोग ने बताया कि मतदाता सूची में 18 से 29 साल की उम्र वाले दो करोड़ नए मतदाताओं को जोड़ा गया है। 2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में छह फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव आयोग ने पोस्टल बैलेट से मतदान के नियमों में बदलाव की सिफारिश की थी।

उसकी सिफारिश के बाद एक मार्च को सरकार ने बुजुर्ग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट से वोटिंग के नियम में बदलाव किया। अब सिर्फ 85 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग मतदाता ही पोस्टल बैलट से मतदान कर सकेंगे। अभी तक 80 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह सुविधा मिल रही थी।

 

Exit mobile version