4 राज्यों में अभी मुफ्त टेलीमेडिसिन सुविधा लॉन्च, आगे पूरे देश में

केंद्र सरकार की ओर से पीएम मोदी के जन्मदिवस पर गरीबों और जरूरतमंदों को तोहफा दिया गया है। शुरुआती तौर पर 4 राज्यों में मुफ्त टेलीमेडिसिन सुविधा लॉन्च की गई है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में गरीबों को स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए और उन्हें दवा आदि की सुविधा के लिए मुफ्त टेलीमेडिसिन सुविधा लॉन्च की गई है। सरकार की ओर से कहा गया है कि चार राज्यों में इसके क्रियान्वयन को देखते हुए इसे पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।

इस संदर्भ में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि रधानमंत्री का जन्मदिन मनाने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता है। संभवत: ये अपनी तरह की पहली देशव्यापी मुफ्त टेलीमेडिसिन सुविधा है जिसे हमने लॉन्च किया है। इसमें मुफ्त परामर्श, प्रयोगशाला से मुफ्त जांच और दवाओं की मुफ्त उपलब्धता भी आदि शामिल होगी। उन्होंने यह भी कहा कि 4 राज्यों में लॉन्च किया जा रहा है फिर दक्षिणी राज्यों को कवर करेगा और अगले 6 महीनों में देशभर को कवर करेगा। ये पीएम द्वारा तकनीकी और वैज्ञानिक प्रयास को बढ़ावा देने की वजह से संभव हो पाया है।
बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से पहले भी ई संजीवनी कार्यक्रम जारी है। इसके तहत भी आम लोगों और जरूरतमंदों को सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। ई संजीवनी ओपीडी भारत सरकार का प्रमुख टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म है, जिसे भारत सरकार के तत्वावधान में विकसित किया गया है और यह बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह प्लेटफॉर्म किसी भी भारतीय नागरिक को मुफ्त परामर्श प्रदान करता है।