चंडीगढ़ के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल में पेड़ गिरने से छात्रा की मौत, 19 हुए घायल

भविष्य में ऐसी घटना से बचने के लिए स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों का दौरा करने और परिसर के आसपास के पेड़ों का निरीक्षण करने के लिए नगर निगम, वन विभाग और बागवानी विंग के अधिकारियों की एक समिति गठित की गई है।

चंडीगढ़: सेक्टर 9 स्थित कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल में शुक्रवार को पेड़ गिरने से एक छात्र की मौत तथा एक परिचारक सहित 19 अन्य के घायल होने की घटना सामने आई है। सूचना मिलने पर मेडिकल टीम और पुलिस मौके पर पहुंची तथा  फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों की टीम को भी बुलाया गया।

इस दौरान छात्रों को स्कूल में प्राथमिक उपचार दिया गया, जबकि अन्य को अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान क्षेत्र पार्षद महेश इंदर सिद्धू ने कहा कि एक छात्र की मौत हो गई, जबकि दूसरे की हालत नाजुक बताई जा रही है।

घटना की सूचना मिलने के बाद उपायुक्त भी मौके पर पहुंचे और कहा कि प्रशासन ने जांच के आदेश दे दिए हैं। बताया जा रहा है कि जो पेड़ गिरा वह लगभग 250 साल पुराना एक हेरिटेज पेड़ है। चंडीगढ़ प्रशासन के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दुर्घटना सुबह करीब 11.30 बजे हुई। जहां, कुल 19 छात्रों और 40 वर्षीय एक महिला परिचारक के घायल होने की ख़बर सामने आई है। पेड़ के गिरने से घायल एक छात्रा (16) को पीजीआई ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

दुर्घटना में घायल 11 छात्रों को मामूली चोटें आई हैं तथा उनका इलाज जीएमएसएच-16 में चल रहा है और उन्हें चिकित्सकीय जांच के बाद छुट्टी दे दी जाएगी। वहीं, मामूली रूप से घायल हुए चार छात्रों को फोर्टिस अस्पताल ले जाया गया और दो को मुकुट अस्पताल ले जाया गया तथा उनकी हालत फिलहाल स्थिर बताई जा रही है।

बता दें कि भविष्य में ऐसी घटना से बचने के लिए स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों का दौरा करने और परिसर के आसपास के पेड़ों का निरीक्षण करने के लिए नगर निगम, वन विभाग और बागवानी विंग के अधिकारियों की एक समिति गठित की गई है। वहीं, प्रशासन और सलाहकार ने मृतक के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।