Home राष्ट्रीय खुशखबरी… नौ महीने बाद स्कूल खुले केरल में

खुशखबरी… नौ महीने बाद स्कूल खुले केरल में

तिरुवनंतपुरम। साल 2021 से बहुत से लोगों की उम्मीदें जुडी है कि जो बंदिशें बीती साल थी, वो हट जाए। आज से केरल में स्कूली बच्चों को घर से बाहर निकलना शुरु हो गया। राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद जब सवेरे सवेरे गलियों और सडकों पर बच्चें अपने अपने स्कूल जा रहे थे, तो उनमें खुशी और उत्साह देखने लायक था। आखिरकार कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर नौ महीने बंद रहने के बाद आज वे स्कूल जा रहे थे। अभिभावकों से सहमति पत्र मिलने के बाद ही उन्हें स्कूल परिसर में प्रवेश दिया गया।

बता दें कि राज्य सरकार के निर्देश पर केरल के स्कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सीमित घंटों के लिए खोली गईं। लेकिन, अन्य छात्रों से दूरी बनाए रखने और एक बेंच पर केवल एक छात्र के बैठने के सख्त निर्देश के कारण कुछ छात्रों में निराशा दिखी। हालांकि, पहली जानवर को आंशिक तौर पर खुले स्कूलों में सफाई, मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाने पर अधिक ध्यान दिया गया। साथ ही बार-बार हाथ धोने जैसे दिशानिर्देशों के अनुपालन पर भी ध्यान दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, स्कूल में प्रवेश से पहले सभी स्कूली बच्चों के शरीर का तापमान लिया गया। इसके लिए स्कूलों के प्रवेश द्वार पर डिजिटल थर्मामीटर लगाया गया है। यह प्रक्रिया अधिकारियों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अनिवार्य है । सामान्य शिक्षा विभाग ने अपने दिशा-निर्देशों में साफ कहा है कि स्कूलों में एक बार में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही अनुमति दी जाए और पहले सप्ताह में कक्षाओं में एक बेंच पर एक ही छात्र को बैठाया जाए।

 

 

Exit mobile version