Healthy Heart: दिल को सेहतमंद रखने के अपनाईए ये टिप्स, जो रखेंगी आपके दिल को हेल्थी

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 से 2019 के पांच साल के अंतर मे देश में दिल के दौरे से मरने वालो की संख्या में 53 प्रतिशत बढ़ौतरी हुई है।

आजकल की बिज़ी लाइफस्टाइल में लगातार काम और तनाव से हमारी हेल्थ का स्तर लगातार गिर रहा है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार साल 2014 से 2019 के पांच साल के अंतर मे देश में दिल के दौरे से मरने वालो की संख्या में 53 प्रतिशत बढ़ौतरी हुई है। इसके अलावा वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार दिल से जुड़ी बीमारियां लोगों को होने वाली सबसे आम बीमारियों में से एक है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अपनी ओवरऑल हेल्थ पर खास ध्यान दें। खासकर अपने दिल का जो हमारी ओवरऑल हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स जो मदद करती हैं दिल को हेल्थी रखने में !

एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी

लंबे समय तक बैठे रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ – साथ, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर सहित क्रोनिक बीमारियों होने का खतरा बढ़ता है। ऐसे में दिल ही नही बल्कि पूरे हेल्थ सिस्टम को तरोताजा और चुस्त रखने के लिए बहुत जरूरी है कि हम दिन में कम से कम आधे घंटे के लिए किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। इसमें आप कोई वॉक, स्विमिंग, रनिंग या कोई विशेष एक्सरसाइज प्लान को अपना सकते हैं।

हेल्थी फैट को कहें- ना

फैट सिर्फ अनहेल्दी नहीं होता बल्कि कुछ ऐसे भी हेल्थी फैट होते हैं जो दिल संबंधी बीमारियां होने के रिस्क को कम करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम ऐसे हेल्थी फैट की खाने की चीजों को अपने डाइट प्लान में शामिल करें।

स्मोकिंग को कहें ‘ना’

स्मोकिंग हमारे दिल पर बहुत बुरा असर डालती है। स्टडीज के अनुसार स्मोकिंग दिल से होने वाली बीमारियों के खतरे को बढ़ाती है। सिर्फ स्मोकिंग ही नहीं बल्कि सेकंड हैंड स्मोकिंग यानी सिगरेट, बीड़ी आदि के धुएं के आसपास होने से भी हमारे शरीर और दिल पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि हम स्मोकिंग और सेकंड हैंड स्मोकिंग से भी दूरी बनाकर रखें।

जरूरत से ज्यादा खाने को करे बाय

जरूरत से ज्यादा खाना खाने से वजन बढ़ता है और वजन बढ़ने से बढ़ता है दिल का खतरा। ऐसे में अपने खाने के पोर्शन को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है, क्या खाना, कितना खाना जैसी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। जिससे एक हेल्थी वजन बना रहे और दिल संबंधी बीमारियां दूर रहें

तनाव से रखें खुद को दूर, ध्यान में लगाएं मन

वैसे तो तनाव आजकल की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है पर क्या आप जानते हैं ज्यादा तनाव लेने से दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है। स्टडीज के अनुसार तनाव के स्तर को कम करने और कंट्रोल करने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट के लिए मेडिटेशन या ध्यान लगाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा तनाव को कंट्रोल करने और मन को शांत रखने के लिए सॉफ्ट म्यूजिक भी सुना जा सकता है।