Himachal Pradesh Elections: रिवाज कायम रखते हुए हिमाचल प्रदेश ने चुनी कांग्रेस सरकार

इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस को 42% तो वहीं बीजेपी को 41% वोट मिले हैं।

आज हिमाचल प्रदेश के चुनाव का नतीजा आ गया है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है। बता दें, कि हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा की सीटें हैं जिसमें किसी भी पार्टी को बहुमत के लिए 35 सीटों की जरूरत होती है। हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग हुई थी जबकि चुनाव का नतीजा 8 दिसंबर को आना था। कांग्रेस ने इस चुनाव में 40 सीटों में जीत दर्ज की है जबकि भाजपा को 25 सीटों में जीत मिली हैं।

वहीं 3 सीटें अन्य के खाते में गई हैं, जबकि आम आदमी पार्टी का खाता भी नहीं खुला। हमेशा की तरह इस बार भी हिमाचल ने अपना रिवाज कायम रखा कि यहां पर हर 5 साल में सरकार बदल जाती है। 1985 के बाद से हुए सभी चुनावों में यहीं रिवाज कायम रहा है। इस बार के चुनाव में सबसे ज्यादा वोट कांग्रेस को 42% तो वहीं बीजेपी को 41% वोट मिले हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव हारने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है। कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश में जीत के साथ ही उसकी 3 राज्यों में सरकार बन जायेगी। कांग्रेस के सामने अपने विधायकों को खरीद फरोप्त से बचाना सबसे बड़ी जिम्मेदारी होगी क्योंकि कुछ राज्यों में विधायकों की खरीद फरोप्त के बाद कांग्रेस की सरकार गिर गई थी। इसलिए यहां ये देखना दिलचस्प होगा कि ये सरकार कितने साल चलती है।