IAF Agniveer Recruitment: वायुसेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए शुरू किए आवेदन, समझें पूरी प्रक्रिया

वायुसेना के लिए 2022 की चयन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया से ही वायुसेना अपने रिक्त स्थानों की भर्ती को पूर्ण करेगी।

भारतीय वायुसेना ने वायु अग्निवीरों की चयन प्रक्रिया को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत ही भारत की तीनों सेनाओं थलसेना, जलसेना और वायुसेना में सैनिकों की बहाली की जाएगी। इसके तहत वायुसेना के लिए 2022 की चयन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो चुकी है। इस प्रक्रिया से ही वायुसेना अपने रिक्त स्थानों की भर्ती को पूर्ण करेगी। जिनकी भी भारतीय वायुसेना में नौकरी लेने की इच्छा है, वो भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in या agneepathvayu.cdac.in पर जाकर पूरी प्रक्रिया के नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

विंग कमांडर जेके सिंह के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के वक्त आवेदनकर्ता को 10वीं और 12वीं कक्षा या इसके समकक्ष अकादमिक योग्यता के सर्टिफिकेट तथा अन्य डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे, इसके साथ उन्हें 250 रूपये की राशि भी सबमिट करनी होगी। ऑफिसर ने बताया कि 29 दिसंबर 1999 से लेकर 29 जून 2005 तक जन्मे अविवाहित पुरुष उम्मीदवार इस भर्ती के लिए योग्य माने जायेंगे। आवेदनकर्ता का गणित और विज्ञान विषय के साथ 12वीं कक्षा, तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारक या दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स इनमे से किसी एक में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है।

भर्ती की प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी। सबसे पहले चरण में एक लिखित परीक्षा के द्वारा मेरिट टेस्ट किया जायेगा, जिसमे ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जायेंगे। इसके बाद दूसरे चयन में फिटनेस टेस्ट किया जायेगा, जिसमे आवेदकों को 1.6 की दौड़ के साथ साथ अन्य चींजो को टेस्ट किया जायेगा, जैसे- पुशअप्स, बीम आदि और अंतिम चरण में सभी चयनित आवेदकों को एक मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। जिसके बाद 1 दिसम्बर 2022 को एक प्रोविजनल सेलेक्ट लिस्ट जारी की जाएगी। इसमें वो आवेदक होंगे जिन्होंने सारे चरणों के साथ-साथ मेडिकल टेस्ट भी पास किया हो। वहीं 11 दिसम्बर को सिलेक्टेड कैंडिडेटों को वायुसेना में शामिल कर लिया जायेगा। जिसके लिए एक इ – कॉल लेटर भी भेजा जायेगा।