Home बिजनेस आईकेईए रिटेल ने भारत में 5 गौरवशाली वर्ष पूरे करने का जश्न...

आईकेईए रिटेल ने भारत में 5 गौरवशाली वर्ष पूरे करने का जश्न मनाया

2018 में हैदराबाद में पहला आईकेईए स्टोर लॉन्च होने के बाद से आईकेईए के पास 17.50 करोड़ से अधिक विजिटर्स आए, जिससे अनेक भारतीयों के लिए घर पर बेहतर जीवन का निर्माण हुआ


नई दिल्ली।
स्वीडिश होम फर्निशिंग रिटेलर आईकेईए भारत में अपने 5 साल के रिटेल ऑपरेशंस का जश्न मना रहा है। यह एक और उल्लेखनीय वैश्विक उपलब्धि है, क्योंकि आईकेईए इस वर्ष अपने 80 वर्ष पूरे करने का जश्न भी मना रहा है। अल्मुल्ट के छोटे से स्वीडिश गांव में अपनी साधारण शुरुआत के बाद से इसके संस्थापक इंगवार कम्प्राड ने एक अद्वितीय होम फर्निशिंग्स रिटेल अवधारणा बनाई है, जिसने पिछले 8 दशकों से दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

इंगका ग्रुप भारतीय बाजार के प्रति एक मजबूत और निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाता रहा है। पिछले 5 वर्षों में इसने ऑर्गनाइज्ड होम फर्निशिंग रिटेल के विकास, लोकल सोर्सिंग को बढ़ाने, नए बाजारों में निवेश करने, रोजगार पैदा करने और स्थानीय रूप से प्रासंगिक होने के लिए भारतीय समाज से सीखने में योगदान दिया है। 6 शहरों में 5 स्टोर और ऑनलाइन उपस्थिति, इसके अलावा इंगका सेंटर्स, आईकेईए फाउंडेशन, ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशंस, इंगका डिजिटल हब और आईकेईए सप्लाई जैसी अन्य संस्थाओं के द्वारा निवेश करने के साथ बड़ा प्रभाव पैदा करने के लिए वन आईकेईए अप्रोच के साथ प्रतिबद्धता और भी मजबूत हुई है।

आईकेईए जलवायु परिवर्तन, सर्कुलैरिटी, यानी अनेक लोगों से संपर्क साधना, समानता और सामुदायिक जुड़ाव सहित वहनीयता को अपने एजेंडे में शीर्ष पर रखता है। कंपनी आज अपने सभी बाजारों में 3,000 सहकर्मियों को रोजगार देती है और इस संख्या को आने वाले वर्षों में 50% लिंग विविधता के साथ 10,000 सहकर्मियों तक पहुंचाने का इरादा है। अपने स्टोर में कंपनी स्थानीय जनसंख्या के लगभग 70% सहकर्मियों को रोजगार देती है। आने वाले वर्षों में 50% तक पहुंचने के उद्देश्य के साथ लोकल सोर्सिंग को और भी अधिक किफायती बनाना एक प्राथमिकता है।

इस शानदार उपलब्धि का जश्न मनाने के लिए आईकेईए इंडिया ने तेलंगाना सरकार के उद्योग और वाणिज्य (I&C) और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) विभागों के प्रधान सचिव जयेश रंजन, आईकेईए की सीईओ और सीएसओ सुजैन पुल्वेरर तथा आईकेईए हैदराबाद के मार्केट मैनेजर क्रिस्टोफ एड्रियन की उपस्थिति में एक विशेष आयोजन की मेजबानी की।

इस अवसर पर आईकेईए इंडिया की सीईओ और सीएसओ (चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर) सुजैन पुल्वेरर ने कहा, “भारत में आईकेईए के लिए यह एक बहुत ही शानदार सफर रहा है। भारत में हमें उपभोक्ताओं की विविध आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को गहराई से समझने का अवसर मिला है और हमने इसका सदुपयोग न केवल भारत में, बल्कि दुनिया भर में घर पर रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए हमारी पेशकशों को विकसित करने के लिए किया है। जैसे ही हम भारत में अपने ओमनीचैनल विस्तार के अगले चरण में प्रवेश करते हैं, हम कई लोगों के लिए अधिक किफायती, सुलभ और टिकाऊ बन जाते हैं। यह सब हमारे उत्साही सहकर्मियों, ग्राहकों और इस यात्रा को हमारे लिए महत्वपूर्ण बनाने वाले अधिकारियों के बिना हर्गिज संभव नहीं हो पाता।”

आईकेईए हैदराबाद के मार्केट मैनेजर क्रिस्टोफ एड्रियन ने कहा, “आईकेईए की अविश्वसनीय यात्रा हैदराबाद में हमारे पहले स्टोर से शुरू हुई। हैदराबाद एक ऐसा शहर है, जिसने हमें प्यार और विश्वास के साथ गर्मजोशी से गले लगाया है। हैदराबाद के घर एकजुटता और घर के प्रति प्यार होने का साक्षात उदाहरण हैं। हम तेलंगाना सरकार के निरंतर समर्थन के लिए भी आभारी हैं, जिसने हमें हैदराबाद के कई लोगों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव पैदा करने में सक्षम बनाया। आईकेईए की उपस्थिति ने न केवल घरेलू जीवन को बेहतर बनाया है, बल्कि रोजगार के अवसरों और लोकल सोर्सिंग में भी योगदान दिया है। वहनीयता और सामुदायिक जुड़ाव पर केंद्रित पहल के माध्यम से आईकेईए हैदराबाद ने कई लोगों के लिए रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाया है।”

आईकेईए घरों को बेहतर बनाने के लिए अपनी अनूठी प्रोडक्ट रेंज और सॉल्यूशंस के लिए प्रसिद्ध है। आईकेईए के तमाम उत्पाद अच्छी गुणवत्ता, कीमत की वसूली, अच्छे डिजाइन, कार्यक्षमता और टिकाऊपन के 5 आवश्यक सिद्धांतों को पूरा करते हैं। 9500 उत्पादों में से लगभग 95% उत्पाद घरेलू स्थितियों में स्थानीय जीवन से जुड़ने के लिए स्टोर्स में समाधानों की स्थानीय रूप से प्रासंगिक प्रस्तुति के साथ विश्व स्तर पर भी एक जैसे हैं। आईकेईए 2015-16 से ही उपभोक्ताओं की जरूरतों और इच्छाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए लगातार भारतीय घरों का दौरा करता रहा है।

Exit mobile version