Imtiaz Ali Birthday: कॉलेज टाइम में थिएटर करने वाले इम्तियाज कैसे बने सफल डायरेक्टर, जानिए बॉलीवुड को दी हैं कौनसी बेहतरीन फिल्में

इम्तियाज अली को एक सफल निर्देशक के रूप में जाना जाता है, आज उनका 51वां जन्मदिन है। 16 जून 1971 को जमशेदपुर में जन्में इम्तियाज ने “सोचा न था” से लेकर रॉकस्टार जैसी मशहूर फिल्में बॉलीवुड को दी हैं।

मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर इम्तियाज अली का यह 51वां जन्मदिन है, उनका जन्म 16 जून 1971 में जमशेदपुर में हुआ था। मूल रूप से इम्तियाज बिहार के दरभंगा के मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखते हैं तथा उनके पिता मंसूर अली बिहार के इरिगेशन विभाग में कार्यरत हैं। बता दें कि इम्तियाज निर्देशक आरिफ अली के बड़े भाई हैं।

इम्तियाज का करियर

इम्तियाज अली ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पटना के संत माइकल स्कूल से की थी। शुरुआती पढ़ाई के बाद इम्तियाज पटना से जमशेदपुर आ गए थे। इसके बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने डीबीएमएस स्कूल से कंप्लीट की तथा उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू कॉलेज से उन्होंने अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। बता दें कि कॉलेज टाइम से थिएटर करने वाले इम्तियाज खाली टाइम में स्क्रिप्ट भी लिखा करते थे। ये भी बता दें कि इम्तियाज ने प्रीति अली से शादी की थी ,लेकिन कुछ सालों बाद ही उनकी शादी टूट गई थी।

आगे के करियर में इम्तियाज ने टीवी कार्यक्रमों को निर्देशित किया जिनमें कुरुक्षेत्र, जी टीवी और स्टार प्लस शामिल थे। टीवी छोड़ने के बाद उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में जाकर फिल्म निर्देशन का काम शुरू किया। साल 2005 में, उन्होंने अभय देओल और आयशा ताकी “सोचा ना था” के साथ अपनी पहली फिल्म निर्देशित की थी। बाद में एक इंटरव्यू के दौरान इम्तियाज ने बताया कि इस फिल्म को बनाने में उन्हें तीन साल लगे थे।

ये थी इम्तियाज की मशहूर फिल्में

उनकी पहली फिल्म ”सोचा न था” और दूसरी फिल्म, ‘जब वी मेट’ थी। जिसमें शाहिद कपूर और करीना कपूर की जोड़ी को फैंस का काफी प्यार मिला था और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई थी। आगे उन्होंने , लव आज कल” में सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण को रिप्रेजेंट किया और यह फिल्म आज तक की उनकी सबसे बड़ी व्यावसायिक सफल फिल्म बनी। आगे इम्तियाज अली ने रणबीर कपूर के साथ रॉकस्टार , आलिया भट्ट के साथ हाईवे और तमाशा जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में बॉलीवुड को दी हैं।