2023 में नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

G20 एक वैश्विक मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने का काम करता है। इसके सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत और ग्रह की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में बताया है कि भारत 9 और 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। मंत्रालय ने कहा कि इसकी अध्यक्षता में भारत के  200 से अधिक G20 बैठकों की मेजबानी करने की उम्मीद है।

बता दें कि G20 एक वैश्विक मंच है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाने का काम करता है। इसके सदस्य वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 80 प्रतिशत से अधिक, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत और ग्रह की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा हैं।

वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पिछले सप्ताह कहा था कि G20 में बहुपक्षीय सहयोग समावेश, लचीलेपन और विविधता के सिद्धांतों पर आधारित होना चाहिए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की अध्यक्षता के दौरान, G20 फोरम सभी के लिए शांतिपूर्ण, टिकाऊ और समृद्ध विश्व के निर्माण की दिशा में वैश्विक शासन को और मजबूत करने के प्रयास की तरफ़ आगे बढ़ेगा।