आज के दिन मनाया जाता है अंतराष्ट्रीय लोकतांत्रिक दिवस, जानिए क्या है इस बार की की थीम

2007 में इसकी स्थापना  संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के द्वारा की गई थी। जिसमें देश भर की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

हर साल 15 सितंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है। 2007 में इसकी स्थापना  संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित एक प्रस्ताव के द्वारा की गई थी। जिसमें देश भर की सरकारों को अपने देश में लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। यह दिन पहली बार 2008 में मनाया गया था।

इस दिन दुनिया भर में संसदीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इनमें प्रतियोगिताएं, बच्चों के लिए वर्कशॉप, टेलीविजन पर लाइव डिबेट, रेडियो फोन-इन तथा नागरिक समाज संगठन के साथ बैठक शामिल हैं। यह दिवस दुनिया में लोकतंत्र की समीक्षा करने का मौका देता है।

अंतराष्ट्रीय लोकतांत्रिक दिवस की थीम

इस साल की थीम “लोकतंत्र के लिए प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा करना” रखी गई है। यूनेस्को द्वारा एक रिपोर्ट में बताया गया कि दुनिया की 85 प्रतिशत जनसंख्या ने पिछले पांच सालों में अपने देश में प्रेस की स्वतंत्रता में गिरावट की स्थिति देखी है। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, इस वर्ष का विषय लोकतंत्र, शांति और सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तथा मीडिया की स्वतंत्रता के महत्व पर होगा।