अंतराष्ट्रीय ओजोन दिवस 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस और क्यों है ओज़ोन हमारे लिए बेहद जरुरी

1994 में लोगों के बीच ओजोन परत को लेकर जागरूकता और सतर्कता फैलाने के लिए 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत के संरक्षण के लिए इस दिवस को मनाए जाने की शुरूआत की थी।

हर वर्ष 16 सितम्बर को अंतराष्ट्रीय ओजोन दिवस मनाया जाता हैं। इस दिवस को सभी देशों को पर्यावरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए, ओजोन परत को संरक्षित करने तथा पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाया जाता है। ओजोन, पृथ्वी के लिए एक प्रकार के कवर के तौर पर काम करता है और इसकी पारिस्थितिकी के संरक्षण के लिए यह जरूरी है।

मनुष्य केवल उन मुश्किलों को जानता है जो पर्यावरण पर रासायनिक तौर पर प्रदूषण कर रहें है। वैज्ञानिको को यह जानकारी निकालने में लगभग 35 साल लग गए कि ओजोन परत की सघनता का स्तर नीचे गिर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने ओजोन परत के संरक्षण के बारे में 1994 में लोगों के बीच ओजोन परत को लेकर जागरूकता और सतर्कता फैलाने के लिए 16 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत के संरक्षण के लिए इस दिवस को मनाए जाने की शुरूआत की थी।

बता दें कि ओजोन परत पृथ्वी के समताप मंडल के नीचे पाई जाती है, जो सूर्य के 97 से 99 प्रतिशत रेडिएशन को रोक लेती है। ओजोन परत के बिना, पृथ्वी की जलवायु मौलिक रूप से परिवर्तित हो जाएगी, फसलों और जानवरों के विकास पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से असर पड़ेगा। असल में यूवी किरण के अधिक समय तक संपर्क से लोगों को त्वचा से जुड़ी परेशानिया हो सकती हैं या मोतियाबिंद जैसी आंखों की दिक्कत भी हो सकती है।