Jee Main 2022: जेईई मेन का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे कर पाएंगे चेक

जेईई मेन रिजल्ट घोषित कर दिया गया है! एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन्स रिजल्ट 2022 ऑनलाइन जारी किया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए ने जेईई मेन रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया है! सत्र 1 परीक्षा के लिए जेईई मेन्स का रिज़ल्ट अब ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर देखने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। जेईई रिजल्ट 2022 की जांच करने के स्टेप्स और लिंक नीचे दिए गए हैं।

जेईई मेन का रिजल्ट एनटीए द्वारा बी.आर्क, बी.प्लानिंग, बीई और बी.टेक के पहले सेशन के पेपर्स के लिए जेईई मेन फाइनल आंसर की जारी करने के बाद घोषित किया गया है। बता दें कि उम्मीदवारों द्वारा 2 से 4 जुलाई, 2022 तक अंतिम आंसर की पर आपत्ति जताए जाने के बाद एनटीए द्वारा अंतिम आंसर की तैयार की गई थी। वहीं, हाल ही में जेईई मेन्स 2022 पेपर 1 के लिए स्कोर कार्ड जारी किए गए हैं।

JEE Main Result 2022: ऐसे करें रिज़ल्ट चेक

  • आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  •  होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है ‘सेशन 1 के लिए जेईई मेन रिजल्ट 2022 डाउनलोड करें’।
  • अपनी डिटेल्स जैसे पंजीकरण आईडी तथा जन्म तिथि दर्ज करें और अपने जेईई मेन रिजल्ट में लॉग इन करें।
  • रिज़ल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट ले लें।

बता दें कि जून में पहले सत्र की परीक्षा के लिए 7 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे। जिनका परिणाम अब एनटीए द्वारा घोषित कर दिया गया है और ऑनलाइन उपलब्ध है।

वहीं जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन 2022 परीक्षा पास कर ली है, वे अब जेईई एडवांस 2022 परीक्षा में बैठ पाएंगे तथा जेईई मेन 2022 के लिए दूसरे सत्र की परीक्षा समाप्त होने के बाद जेईई एडवांस 2022 के लिए अंतिम कट ऑफ एनटीए द्वारा जारी की जाएगी।