14 साल की उम्र में मॉडलिंग से सफ़र शूरू करने वाली कैटरीना कैफ मना रही हैं अपना 38वां जन्मदिन, जानिए उनकी जिंदगी के बारे में

कैटरीना के कुल 7 बहनें और 1 भाई हैं। बार- बार शहर बदलने के कारण कैटरीना की पढ़ाई ज्यादातर ट्यूशन टीचर्स के द्वारा घर पर ही हुई है।

कैटरीना कैफ अपना 38 वां जन्मदिन मना रही हैं। बार्बी डॉल कही जाने वाली कैटरीना ने फिल्म इंडस्ट्री में लगभग 18 साल का कठिन सफर तय किया है। कैटरीना को शुरूआती दौर में हिंदी बोलने में बेहद कठिनाई होती थी लेकिन आज वो हिंदी फिल्मों की सफल हीरोइन हैं।कैटरीना के पिता कश्मीरी और माँ ब्रिटिश थीं जो कैटरीना को आधा भारतीय और आधा ब्रिटिश बना देता है। उनके पास ब्रिटिश नागरिकता और पासपोर्ट है इसलिए वो भारत में वर्किंग वीजा पर काम करती हैं।

पृष्ठभूमि

कैटरीना का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग के तुरकोट्टे में हुआ था। 14 साल की उम्र में कैटरीना परिवार के साथ हवाई चली गईं थीं इसके बाद वो सपरिवार लंदन आ गईं।
‘टॉरकेटी’ कैटरीना का असली नाम है। उनके पिता का नाम मुहम्मद कैफ और माँ का नाम सुजैन है। कैटरीना के कुल 7 बहनें और 1 भाई हैं। बार- बार शहर बदलने के कारण कैटरीना की पढ़ाई ज्यादातर ट्यूशन टीचर्स के द्वारा घर पर ही हुई है।

करियर

14 साल की ही उम्र में कैटरीना ने मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें 2003 में मॉडलिंग के दौरान बूम फिल्म में कास्ट किया गया था। कैटरीना कैफ बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं। इंडस्ट्री में पिछले कुछ वर्षों में उनकी अपार वृद्धि वास्तव में सराहनीय है। उन्होंने कैज़ाद गुस्ताद के निर्देशन में बनी बूम (2003) से अभिनय की शुरुआत की, लेकिन डेविड धवन के निर्देशन में बनी मैंने प्यार क्यूं किया (2005) से प्रसिद्धि पाई। इस फिल्म की सफलता के बाद, वह एक घरेलू नाम बन गई। इस फिल्म में अभिनेत्री के ध्यान में आने के बाद, सुंदरता के लिए पीछे मुड़कर नहीं देखा। कैटरीना ने और भी कई फिल्में की हैं जैसे नमस्ते लंदन, पार्टनर,वेलकम ,रेस,अजब प्रेम की गजब कहानी ,दे दना दन,एक था टाइगर ,राजनीती ये सारी फिल्मों ने अच्छी जगह बनाई है।

समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों में कुछ बेहतरीन काम करने के बाद, कैटरीना ने सफलतापूर्वक अपने लिए एक बड़ा प्रशंसक आधार बनाया है। उद्योग में सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक होने के बावजूद, टाइगर ज़िंदा है की अभिनेत्री अपनी जड़ों के प्रति सच्ची है और अपने परिवार के साथ बहुत करीबी रिश्ता साझा करती हैं और उन्हें अक्सर अपने परिवार के साथ तस्वीरें साझा करते हुए देखा जाता है। वो काफी शांत स्वभाव की हैं फिर भी मीडिया में गॉशिप का विषय बन ही जाती हैं। वो बहुत धार्मिक भी हैं। अपनी हर फिल्म से पहले वो सिद्धि विनायक,अजमेर शरीफ या दरगाह जाती हैं।

कैटरीना सक्रीय रूप से अपनी माँ के चैरिटेबल रिलीफ ट्रस्ट इंडिया से जुड़ी हुई हैं। पिछले साल 9 दिसंबर को कैटरीना की विक्की कौशल से हुई थी। शादी के बाद यह कैटरीना का पहला जन्मदिन है जिसे वो अपने पति के साथ मालदीव में मनाने जा रही हैं।