Kirron Kher Birthday: 70 साल की हुई किरण खेर, अनुपम खेर से पहले भी एक शादी में रह चुकी हैं किरण

Birthday special: 70 की हुई किरण खेर, जानिए उनकी फिल्मों से लेकर उनके राजनीतिक सफर की कहानी पंजाबी फिल्मों से शुरू की अपने करियर की शुरुआत। बीजेपी की सांसद से लेकर टीवी शो इंडियास गॉट टैलेंट की जज भी हैं किरण।

मुंबई। हिंदी सिनेमा जगत की जानी मानी कलाकार किरण खेर का जन्म 14 जून 1955 को पंजाब में हुआ था। जिसके बाद उनका परिवार चंडीगढ़ चला आया, किरण ने प्रारंभिक शिक्षा के बाद इंडियन थिएटर ऑफ़ पंजाब से ग्रेजुएशन किया, किरण की पहली शादी मुंबई के बिजनेसमैन गौतम बेरी के साथ हुई थी, हालांकि शादी बहुत दिन तक नहीं टिकी और साल 1985 में जब उन्होंने गौतम बेरी से तलाक लिया था, उसी साल उन्होंने अनुपम खेर से शादी कर ली। बता दें कि किरण खेर के बेटे का नाम सिकंदर है जो उनके पहले पति के बेटे हैं।

इन फिल्मों से शुरू की करियर की शुरूआत

बॉलीवुड की दिग्गज कलाकार किरण खेर की पहली पंजाबी फिल्म साल 1983 में फिल्म ‘आसरा प्यार दा” बड़े पर्दे पर रीलीज हुई थी। बाद में साल 1996 में उन्होंने अमरीश पुरी के साथ ‘सरदारी बेगम’ में काम किया, जो काफी चर्चित भी रही। किरण की बहुचर्चित फिल्म साल 2002 में निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘देवदास’ थी, इस फ़िल्म में उनकी एक्टिंग को खूब सराहा गया। वहीं उन्होंने अधिकतर फिल्मों में मां के रोल निभाए हैं।

किरण के बुरे वक्त में छोटे पर्दे ने दिया साथ

एक दौर में जब किरण खेर की फिल्मों पर काफी संकट छाया, तब मजबूरन उन्होंने छोटे पर्दे काम करना शुरू किया था। जहां छोटे पर्दे ने उनका खूब साथ निभाया, फिर उन्होंने कई टेलीविजन शो में भी काम किया। जिनमें प्रतिमा, गुब्बारे आदि शामिल हैं। फिलहाल किरण कलर्स चैनल पर इण्डियाज गॉट टैलेंट के जज के रूप में भी नज़र आती रहती हैं।

पुरस्कार जिनसे किरण हो चुकी हैं सम्मानित

किरण को सर्वप्रथम सरदारी बेगम के लिए साल 1997 में नेशनल फिल्म अवार्ड मिला था, आगे धीरे-धीरे कारवां बढ़ता गया,फिर साल 2000 में उन्हे बारीवाली फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड बेस्ट एक्ट्रेस मिला ,साथ ही 2003 में IIFA बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवॉर्ड भी देवदास फिल्म के लिए मिल चुका है। साथ ही सपोर्टिंग एक्ट्रेस (रंग दे बसंती) 2010: अप्सरा अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्ट्रेस सपोर्टिंग रोल (कुर्बान) 2011 के लिए उन्हें सम्मानित किया जा चुका है ।