IPS Sanjay Arora: जानिए कौन हैं IPS संजय अरोड़ा, जो बने हैं दिल्ली पुलिस के कमिश्नर

आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है।

नई दिल्ली:आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को रविवार को दिल्ली पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। वह 1 अगस्त से नए आयुक्त बन जाएंगे।

कौन हैं संजय अरोड़ा ?

संजय अरोड़ा ने राजस्थान के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। आईपीएस में शामिल होने के बाद, उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर भी कार्य किया है। वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (एसपी) थे, जहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ महत्वपूर्ण सफलता हासिल की थी, जिसके लिए उन्हें वीरता और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री के वीरता पदक से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने 2002 से 2004 तक कोयंबटूर के पुलिस आयुक्त के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने पुलिस उप महानिरीक्षक, विल्लुपुरम रेंज और सतर्कता और भ्रष्टाचार विरोधी उप निदेशक के रूप में भी कार्य किया है। उन्होंने अतिरिक्त आयुक्त अपराध और मुख्यालय और अतिरिक्त आयुक्त यातायात के रूप में चेन्नई शहर पुलिस का नेतृत्व किया है। पदोन्नति पर, उन्हें तमिलनाडु पुलिस में एडीजीपी (संचालन) और एडीजीपी (प्रशासन) के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में भी सेवा दी है। उन्होंने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मतली में ITBP बटालियन की सुरक्षा की कमान संभाली तथा BSF के महानिरीक्षक (विशेष अभियान) के रूप में भी कार्य किया। उन्होंने आईटीबीपी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त होने से पहले एडीजी मुख्यालय और ऑपरेशन सीआरपीएफ और विशेष डीजी जम्मू-कश्मीर जोन सीआरपीएफ के रूप में कार्य किया है।

बता दें कि उन्होंने 31 अगस्त, 2021 को आईटीबीपी के डीजी के रूप में 31वें सेना प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया था। उन्हें 2004 में उनकी सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, पुलिस विशेष कर्तव्य पदक, आंतरिक सुरक्षा पदक और संयुक्त राष्ट्र शांति पदक सहित अन्य पदकों से सम्मानित किया जा चुका है।