Monsoon in varanasi : यूपी में दस्तक दे रहा मानसून, पूर्वांचल में बादलों ने की हरकत शुरू

Monsoon: भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 16 जून के बाद से दो तीन दिनों में वाराणसी रीजन के जिलों में बारिश होने की संभावना है।

वाराणसी। भारी गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। पिछले दो दिन से बिहार में मानसून को सक्रिय होते देखा गया है। हालांकि मानसून सक्रिय होने के बाद फिलहाल निष्क्रिय नज़र आ रहा है परंतु विशेषज्ञों का मानना है कि अब मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने की कगार पर है। बिहार में मानसून की सक्रियता के बाद अब उत्तर प्रदेश में भी मानसून शुरू होने को है। भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 16 जून के बाद से दो तीन दिनों में वाराणसी रीजन के जिलों में बारिश होने की संभावना है।

बीएचयू में जियोफिजिक्स विभाग के प्रोफेसर और मौसम विज्ञानी मनोज कुमार श्रीवास्तव के अनुसार बीते कुछ दिनों से मानसून बंगाल के सिलीगुड़ी में है। लेकिन अब इसमें हलचल देखने को मिल रही है और अब यह नॉर्दन बिहार की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में अब अनुमान लगाया जा रहा है कि नॉर्दन बिहार के अलावा वाराणसी और आस-पास के क्षेत्रों में भी बारिश होगी। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने भी इस बारे में यही अनुमान जताया है। हालांकि इस बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं लग रही है और संभावना है कि लोगों को थोड़ी राहत के साथ ही संतोष करना पड़े।

गर्मी से लोगों का हाल बेहाल

बता दें कि वाराणसी में पिछले एक सप्ताह से भी अधिक वक्त से भयंकर गर्मी के कारण लोग परेशान हैं। गर्मी का हाल यह है कि सुबह 11 बजने के साथ ही यह लोगों को लू के थपेड़ों में घेरने लगती है। वहीं गर्मी के कारण अब सड़कों पर भी आवाजाही कम देखी जा रही है। हालांकि बताई गई बारिश के अनुसार मानसून रहा तो फिलहाल चल रहे 45 डिग्री के आसपास के तापमान में कुछ कमी आने की संभावना है।