Home दुनिया National apple turnover day: जानिए क्या है राष्ट्रीय सेब कारोबार दिवस...

National apple turnover day: जानिए क्या है राष्ट्रीय सेब कारोबार दिवस और इसका इतिहास

माना जाता है कि इस पेस्ट्री को सबसे पहले 19वीं सदी मे बनाया गया था। टर्नोवर को पहले फलों से भरे टर्नओवर के रुप मे भरा जाता था।

हर साल 5 जुलाई को नेशनल एप्पल टर्नओवर डे मनाया जाता है। यह एक तरह की पेस्ट्री होती है जिसे सेब के आटे के टुकड़ों मे भरकर बनाया जाता है। इसे हैंड पाई भी कहा जाता हैं क्योंकि उनका डिजाइन उन्हे पोर्टेबल बनाता है।

कैसे बनाते हैं ये हैंड पाई

बेकर्स सेब के आटे के बीच मे फल या मांस के साथ एक छोटा, परतदार पाई क्रस्ट भरते हैं और इसे आधा मोड़ देते है। किनारों को सील करने के बाद , इस पाई ब्रेक को फ्राई की जाती है। फ्राई करने के बाद इसमें अधिक मिठास के लिए चीनी या आइसिंग भी डालते हैं।

इतिहास

माना जाता है कि इस पेस्ट्री को सबसे पहले 19वीं सदी मे बनाया गया था। टर्नोवर को पहले फलों से भरे टर्नओवर के रुप मे भरा जाता था। ये एक ही हाथ मे फिट आ जाते थे और इन्हे आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता था इसलिए इन्हें पोर्टेबल पाई कहा जाता था। सेब के टर्नओवर को अक्सर नाश्ते के लिए या मिठाई के रुप मे या कभी-कभी नाश्ते के रुप मे भी खाया जाता था।

आप किस तरह से मना सकते है यह दिन

यह दिन सभी को ताजा सेब खाने और लोगों को इसके प्रति प्रोत्साहित करता है। सेब के कारोबारी इस दिन को जोर शोर से मनाते हैं। अगर आपको सेब खाने का बहाना चाहिए तो आप सेब से अपनी मनपसंद चीज बनाकर इस दिन को खास बना सकते हैं।

Exit mobile version