Home दुनिया National Chocolate Eclair Day 2022: जानिए नेशनल चॉकलेट एक्लेयर डे के बारे...

National Chocolate Eclair Day 2022: जानिए नेशनल चॉकलेट एक्लेयर डे के बारे में

"एक्लेयर" शब्द फ्रांसीसी शब्द से आया है, इसका अर्थ है "बिजली की चमक"। इसके बनने में सबसे पहले आटे को आयताकार आकार के रूप में ढाला जाता है, जिसे "पाटे ए चॉक्स" कहा जाता है। फिर इसे हल्का और बाहर से क्रिस्पी होने तक पकाया जाता है।

National Chocolate Éclair Day

मिठास की मादकता में डूबने के कई अवसर होते हैं, पर उन सभी अवसरों में सबसे बेहतरीन आज का दिन है यानी नेशनल चॉकलेट एक्लेयर (Eclair) दिवस। जिसका नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी भर आता हो, उसकी बेहतरीन मिठास के लोग दीवाने बन जाते हैं, उस एक्लेयर(Eclair) की यादों को ताज़ा रखने के लिए हम प्रत्येक वर्ष 22 जून को उसे भरपूर आनंद से एक दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं। हालाँकि यह दिन खासतौर पर अमेरिका के लोगों में काफी लोकप्रिय है, परन्तु इसकी लोकप्रियता विश्व के और देशों में भी देखने को मिलती है।

एक्लेयर (Eclair) स्वादिष्ट मीठा व्यंजन है जो कि 19वीं सदी में फ्रांस सबसे पहली दफा बनाई गई थी। इसकी खोज को लेकर एक कहानी भी प्रसिद्ध है, कहा जाता है कि फ्रांसीसी क्रांति के दौरान शेफ कैरम (Carême) अपने माता पिता से बिछड़ गए थे, जिसके बाद उन्हें अपने जीने के लिए एक रेंस्तरा के किचन में काम करना पड़ा था। जिसके बाद आगे चलकर उन्होंने इस व्यंजन को बनाया और ढेरों वाहवाही के पात्र बने। इसके साथ ही निरंतर इसकी लोकप्रियता में भी वृद्धि होती गई।

बता दें की “एक्लेयर” शब्द फ्रांसीसी शब्द से आया है, इसका अर्थ है “बिजली की चमक”। इसके बनने में सबसे पहले आटे को आयताकार आकार के रूप में ढाला जाता है, जिसे “पाटे ए चॉक्स” कहा जाता है। फिर इसे हल्का और बाहर से क्रिस्पी होने तक पकाया जाता है। यह अंदर से खोखला होता है और आम तौर पर वेनिला या चॉकलेट क्रीम से भरा होता है। अंत में बाहर से इस पर चॉकलेट का एक लेप चढ़ाया जाता है। आप इसे अपने घर के किचन में भी बना सकते हैं और आज के दिन के आनंद को और भी बढ़ा सकते हैं।

Exit mobile version