National Cousins Day: नेशनल कज्जंस डे का दिन जो हमें देता है नए रिश्तों का अहसास

कज्जंस भले ही हमारे चाचा, मामा, मौसी, बुआ के बच्चे क्यों ना हो लेकिन हम उन्हे अपने भाई बहन की तरह ही ट्रीट करते हैं।

यूं तो सभी अपने परिवार और अपने भाई बहनों से बहुत प्यार करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। लेकिन हमारी जिंदगी में कुछ और भी रिश्ते होते हैं जिन्हे हम अपनी मर्जी से ना सही पर अपने लिए तो चुनते हैं। तो आज हैं नेशनल कज्जंस डे, इस दिन को ना मनाने के लिए आपके पास कोई भी बहाना तो होगा नहीं क्योंकि हम सब अपने कज्जंस को काफी पसंद करते हैं। ऐसा एक दिन नहीं होता जब आप अपनी बातें, अपना दुख-तकलीफ उनसे ना कहते हों या घंटो फोन पर बैठ कर अपने मां बाप की या अपने दोस्तों की बातें शेयर ना की हो।

हर साल 24 जुलाई को नेशनल कजन डे मनाया जाता हैं। जिसका मुख्य उद्देश्य अपने चचेरे भाई बहनों को को ये बताना होता हैं की आप उनसे कितना प्यार करते हो और उनके रहने का आपके जीवन में क्या महत्व हैं। आप अपने चचेरे भाइयों और बहनों से एक खास और गहरा संबंध रखते हैं।

कज्जंस भले ही हमारे चाचा, मामा, मौसी, बुआ के बच्चे क्यों ना हो लेकिन हम उन्हे अपने भाई बहन की तरह ही ट्रीट करते हैं। आप भी अपने भाई बहनों से काफी बार नाराज हो जाते हैं कभी वो आपको मनाते हैं तो कभी आप उनको किसी ना किसी तरीके से मना लेते हैं।

आखिर क्यों है ये रिश्ता इतना खास

आपकी और आपके कज्जंस में काफी बाते शेयर होती होंगी। कभी कुछ बातें पारिवारिक होती हैं तो कभी कुछ बाते हमारी पर्सनल लाइफ से होती हैं जिन्हे हम हमारे कज्जंस को सीक्रेट बॉक्स समझ कर बता देते हैं और वो भी इस बात का पूरा ध्यान रखते हैं और आपकी बातों का भी पूरा मान रखते हैं।

हमारे जीवन के ये सबसे पहले और सबसे अलग दोस्त होते हैं। जिन्हें हम वो बात भी बता देते हैं जो हम हमारे खुद के भाई बहनों से छुपाना चाहते हैं।

हमारे सगे भाई बहन ना होकर भी ये हमारे परिवार का एक अनोखा हिस्सा रहते हैं। इनके बिना हर शादी हर पार्टी और हर फेस्टिवल अधूरा रहता है।