भारत में आज राष्ट्रीय शोक, पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे के निधन पर पीएम मोदी ने कही ये बात

आज भारत के विकास की जो गति है जापान के सहयोग से हमारे यहां जो कार्य हो रहे हैं, इनके जरिए शिंजो आबे भारत के जन-मन में सालों तक बसे रहेंगे: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का शुक्रवार को गोली लगने के बाद मृत्यु हो गई। भारत और जापान के बीच संबंध बेहद सौहाद्रपूर्ण है। भारत सरकार ने निर्णय लिया कि उनके निधन पर शनिवार को पूरे देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक रहेगा। आज देश का तिरंगा आधार झुका हुआ रहेगा।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की हत्या के बाद देश में राष्ट्रीय शोक देखा गया जिसके बाद लाल किला, राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया। शिंजो आबे की हत्या कल 8 जुलाई को एक व्यक्ति द्वारा गोली मारकर की गई थी।

अपने संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन मेरे लिए अपूर्णीय क्षति और असहनीय पीड़ा का दिन है। मेरे घनिष्ठ मित्र और जापान के पूर्व प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे अब हमारे बीच नहीं रहे हैं। आबे जी मेरे तो मेरे तो साथी थे ही वे भारत के भी उतने ही विश्वस्नीय दोस्त थे।

शिंजो आबे के निधन के साथ जापान में एक राजीतिक युग का अंत हो गया है। खबरों के मुताबिक नारा शहर में सुबह 11:30 बजे जैसे ही आबे ने बोलना शुरू किया हमलावर ने उन पर दो गोलियां चलाईं। पुलिस ने बताया एक गोली उनके गले और दूसरी उनकी छाती में लगी। नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल के आपातकालीन चिकित्सा के प्रोफेसर हिदेतादा फुकुशिमा ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “शिंजो आबे को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:20 बजे अस्पताल ले जाया गया था और अस्पताल लाए जाने पर पता चला कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ था। जानकारी के मुताबिक पूर्व पीएम को अस्पताल लाए जाने से पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका था।