चीन में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, काबू में है भारत की स्थिति

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की स्थिति काबू में है, लेकिन पड़ोसी देश चीन की हालत बेकाबू है। वहां बीते कई दिनों से कुछ इलाकों में लॉकडाउन तक लगाया गया है। अब खबर आई है कि चीन में कोरोना का नया वैरिएंट मिला है। इसको लेकर दुनिया के स्वास्थ्य विशेषज्ञ चिंतित हैं।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, नोवेल कोरोनावायरस का एक नया म्यूटेंट, जिसे XE के नाम से जाना जाता है, Omicron के BA.2 उप-संस्करण की तुलना में लगभग दस प्रतिशत अधिक संक्रमणीय प्रतीत होता है। अब तक, Omicron का BA.2 सब-वेरिएंट, Covid-19 का सबसे संक्रामक ज्ञात स्ट्रेन था। BA.2 उप-संस्करण दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में फैल रहा है, जो अब अमेरिका में नए कोविड -19 मामलों के बहुमत के लिए जिम्मेदार है।

डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में कहा, “एक्सई रीकॉम्बिनेंट (बीए.1-बीए.2) का पहली बार यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है।” नया संस्करण, XE, Omicron के दो संस्करणों – BA.1 और BA.2 का एक उत्परिवर्ती संकर है। यह इस समय दुनिया भर में केवल कुछ ही मामलों के लिए जिम्मेदार है।

वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण की बात करें, तो स्थिति काबू में है। शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 1,260 नए मामले सामने आए, 1,404 लोग डिस्चार्ज हुए और 83 लोगों की कोरोना से मौत हुई। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 185.21 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध कराई गई है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी वैक्सीन की 15.66 करोड़ से ज़्यादा डोज़ उपलब्ध है।