Home राष्ट्रीय न्यू ईयर के मौके पर राजधानी में लगा नाइट कर्फ्यू

न्यू ईयर के मौके पर राजधानी में लगा नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली। कोरेाना महामारी के कारण आर्थिक राजधानी मुंबई नाइट कर्फ्यू से जूझ रही थी, अब प्रशासन की ओर से दिल्ली में भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। रात नौ बजे के बाद राजीव चौक स्टेशन से कोई बाहर नहीं जा सकता है। हालांकि, मेट्रो ट्रेनें नियमित रूप से चलेंगी, लेकिन राजीव चौक स्टेशन पर सिर्फ एंट्री की अनुमति होगी। ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि न्यू ईयर के जश्न में लोग एक जगह अधिक की संख्या में इकट्ठा नहीं हों।

दरअसल, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और राज्‍य सरकारें नए साल के स्वागत के लिए दिल्ली और मुंबई सहित सभी महानगरों में उत्सव मनाने के नियम और दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। लोगों की जुटने और पटाखों को लेकर सख्त दिशानिर्देश लागू होंगे। नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर रात 11 बजे से 1 जनवरी सुबह 6 बजे और 1 जनवरी रात 11 बजे से 2 जनवरी सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान सार्वजनिक स्‍थल पर 5 से ज्‍यादा लोगों के जुटने की मनाही है।

हालांकि, इससे न्यू ईयर पार्टी का आयोेजन करने वाले रेस्तरां, पब सहित कई दुकानदारों के नुकसान होने की बात कही जा रही है। मगर प्रशासन की ओर से सीधेतौर पर कहा गया है कि वह कोरोना महामारी के कारण ऐसा निर्णय ले रही है। जो लोग दिल्ली में रहते हैं, उन्हें पता है कि 31 दिसंबर की शाम जैसे जैसे ढलती है कर्नाट प्लेस, इंडिया गेट जैसे स्थानों पर अधिक भीड होने लगती है। ऐसे में प्रशासन का सोशल डिस्टेनशिंग सहित अन्य सुरक्षात्मक उपाय कैसे होंगे ? इसलिए प्रशासन ने नाइट कर्फ्यू का विकल्प ही अपनाया। सार्वजनिक स्‍थल पर नए साल का जश्न मनाना भी मना है। होटल, मॉल, रेस्तरां, क्लब, पब आदि में कोई विशेष कार्यक्रम आयोजित नहीं हो सकेंगे।

Exit mobile version