ठंड और कोहरे की चपेट में आ गया है उत्तर भारत

उत्तर भारत में लोगों को भारी ठंड के बीच कोहरे का सामना भी करना पड़ रहा है। ठंड बहुत ज़्यादा है। गाड़ी चलाने में भी दिक़्क़त हो रही है। कोहरा इतना ज़्यादा है कि गाड़ी चलाते वक़्त पास की जगह भी साफ़ नहीं दिख रही है।

नई दिल्ली। दिसंबर का अंतिम सप्ताह शुरू हो गया है। पूरा उत्तर भारत ठंड और कोहरे की पूरी चपेट में आ गया है। लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव आदि का सहारा ले रहे हैं। यातायात सेवा भी इससे प्रभावित हुई है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि ऐसा मौसम अभी कुछ दिनों तक बना रहेगा। जम्मू-कश्मीर- डोडा के पहाड़ों में ताज़ा हिमपात हुआ। चमोली ज़िले के बद्रीनाथ में आज सुबह बर्फबारी हुई।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत ही खराब है, अगर एक्यूआई की बात करें तो वो 430 पहुंच गया है। दिल्ली में बढ़ती ठंड से बचने के लिए बेघर लोग रैन बसेरा में रह रहे हैं। केयर टेकर ने बताया, “यहां 15 बेड हैं और सभी फुल हैं, लोगों को गद्दा, कंबल, बेडसीट दिया गया है। यहां गरम पानी, तीनों टाइम का खाना, प्राथमिक चिकित्सा और एम्बुलेंस की भी व्यवस्था है।” वहां पर ठंड इस कदर बढ़ गई है कि लोग आग जलाकर हाथ तापते दिखाई दे रहे हैं।

अमृतसर में लोगों को बढ़ती ठंड और घने कोहरे के कारण गाड़ी चलाने में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ रहा है। एक यात्री ने बताया, “गाड़ी चलाने में दिक़्क़त हो रही है, सुबह के समय में भी हम लाइट ऑन करके चल रहे हैं। कोई हादसा ना हो जाए इसके लिए हम गाड़ी धीमी गति से चला रहे हैं।”