Delhi MCD Election 2022 : अप्रैल में नहीं, अब मई में होंगे दिल्ली नगर निगम का चुनाव

नई दिल्ली। पूरी संभावना थी कि दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए बुधवार को तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग की ओर से संवाददाता सम्मेलन भी बुलाया गया, लेकिन इसमें कहा गया कि अब चुनाव 18 मई से पहले होंगे। इसके पीछे कुछ तकनीकी सरकारी कारणों का हवाला दिया गया है। संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली के तीनों नगर निगम को एक कर दिया जाएगा। इसलिए ही चुनाव की तारीखों का आज घोषणा नहीं किया गया है।

दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ ऐसे मुद्दे उठाए हैं, जिनकी कानूनी जांच अभी बाकी है, हम अभी MCD चुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं कर पाएंगे। हमें कुछ और दिन लगेंगे। हमें 18 मई से पहले चुनाव कराना है।

बता दें कि उत्तरी और दक्षिण दिल्ली नगर निगमों में 104-104 वार्ड हैं। पूर्वी दिल्ली नगर निगम में 64 वार्ड हैं। दिल्ली के तीनों नगर निगमों में करीब डेढ़ करोड़ मतदाता हैं।इनमें से 81.3 लाख पुरुष और 67.6 लाख महिला मतदाता हैं।साल 2017 में तीनों नगर निगमों- उत्तरी दिल्ली, दक्षिण दिल्ली नगर निगम, और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के चुनाव 23 अप्रैल को संपन्न हुए थे। वहीं 26 अप्रैल को नतीजे जारी कर दिए गए थे। साल 2017 में हुए चुनाव में 54 फीसदी मतदान हुआ था। वहीं साल 2012 के निकाय चुनाव में 53.3 फीसदी मतदान हुआ था।