‘पापा, आप हर पल मेरे साथ…’: राजीव गांधी को राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि

राजीव गांधी ने 1984 से 1989 के बीच भारत के छठे प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था और 1991 में लिट्टे के आतंकवादियों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को वीर भूमि में अपने पिता, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री, राजीव गांधी को उनकी 78 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। उनके साथ रॉबर्ट वाड्रा, सांसद केसी वेणुगोपाल और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी इस दौरान उपस्थित थे। राजीव गांधी ने 1984 से 1989 के बीच भारत के छठे प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया और 1991 में लिट्टे के आतंकवादियों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘पापा, आप हर पल मेरे साथ, मेरे दिल में हैं. मैं हमेशा कोशिश करूंगा कि जो सपना आपने देश के लिए देखा था, उसे मैं पूरा कर सकूं.’

वहीं पूर्व पीएम की विरासत को याद करते हुए, कांग्रेस पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट ने ट्वीट किया, “हम भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी को उनकी जयंती पर याद करते हैं। ‘21वीं सदी के भारत के वास्तुकार’ के रूप में सम्मानित, यह उनकी दूरदर्शिता के माध्यम से था जिसने भारत में आईटी और दूरसंचार क्रांति की शुरुआत की।“

साथ ही इस दिन को यादगार बनाने के लिए, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में राजीव गांधी एडवांस टेक्नोलॉजी सेंटर या आर-कैट का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन की घोषणा करते हुए ट्वीट किया कि “पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। श्री राजीव गांधी ने सूचना प्रौद्योगिकी की क्षमता और महत्व को महसूस किया और तीन दशक पहले देश में आईटी के गौरवशाली युग को जन्म देते हुए भारत में इसकी नींव रखी, ”

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के राज्यों के ट्विटर हैंडल ने भी दिवंगत पीएम को याद किया और इस दिन को यादगार बनाने के लिए आयोजित किए जाने वाले समारोहों की घोषणा की।