फिजिकल एक्टिविटी है स्वस्थ जीवन के लिए बेहद आवश्यक, जानिए कैसे अपनाएं रोजमर्रा की जिंदगी में

अच्छी सेहत के लिए हम अपनी दिनचर्या में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करते हैं जिसके लिए कई लोग वॉक करने जाते हैं, जॉगिंग करने जाते हैं, रनिंग करते हैं जिससे उनकी बॉडी में मूवमेंट होती रहे और साथ ही साथ शारीरिक श्रम भी होता रहे।

फिट रहने के लिए एक्टिव रहना जरूरी है, इसके लिए हम फिजिकल एक्टिविटी करते  हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं। बहुत से लोग फिजिकल एक्टिविटी का मतलब एक्सरसाइज समझ लेते हैं, लेकिन दोनों में अंतर होता है।

फिजिकल एक्टिविटी का मतलब है कि आप किसी भी तरह का काम कर रहे हैं, जिसमे आप के हाथ पैर और शरीर लगातार काम कर रहा है। जैसे – झाड़ू लगाना, पोंछा लगाना, सामान उठाना, सीढ़ियां चढ़ना, चलना, साइकिल चलाना, आदि।

एक्सरसाइज का मतलब कि जिसमे शरीर के अंगों को मूव कर रहे हों या किसी चीजों की मदद से खिंचाव होना। जैसे – स्ट्रेच करना, व्यायाम करना, जिम में डम्बल उठाना आदि। दोनों ही सेहत के मामलों में फायदेमंद हैं।

अच्छी सेहत के लिए हम अपनी दिनचर्या में फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करते हैं जिसके लिए कई लोग वॉक करने जाते हैं, जॉगिंग करने जाते हैं, रनिंग करते हैं जिससे उनकी बॉडी में मूवमेंट होती रहे और साथ ही साथ शारीरिक श्रम भी होता रहे। अगर आप एंजाइटी, डिप्रेशन के शिकार हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करें, जो कि हमारी  मेंटल हेल्थ के लिए बहुत ही आवश्यक है तथा हम बेहतर लाइफ लीड करने में सक्षम होते हैं।

वहीं, कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी व्यस्तता के कारण, टाइम ना मिलने के चलते अपने आप को फिजिकल एक्टिविटी में इंगेज नही कर पाते या शारीरिक श्रम नहीं कर पाते, उन्हे कम से कम 1 घंटा निकालकर एक्सरसाइज करनी चाहिए। जैसे – व्यायाम, डांस, एरोबिक्स, लंजेस, स्क्वाट्स, स्विमिंग,  बर्पिज, बैलेंसिंग, स्ट्रेचिंग आदि।