Home राष्ट्रीय गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारे में विशेष आयोजन,...

गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व पर गुरुद्वारे में विशेष आयोजन, पीएम मोदी ने दिया संदेश

नई दिल्ली। आज पूरा देश गुरु गोबिन्द सिंह जी के प्रकाश पर्व को मना रहा है। उनके जन्मस्थान पटना साहिब में विशेष आयोजन किया गया है। सुबह से श्रद्धालु यहां आ रहे हैं और अरदास में भाग ले रहे हैं। इसके साथ ही देश के तमाम गुरुद्वारों में भी दशमेश पिता के प्रकाश पर्व के अवसर पर लोग गुरुद्वारे में अपने परिवारों के साथ आ रहे हैं। मत्था टेक रहे हैं।

कोरोना के कारण स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। लोग उचित दूरी और स्वास्थ्य सुविधाओं का ख्याल रख रहे हैं। प्रकाश पर्व से एक दिन पहले ही तमाम गुरुद्वारे पर विशेष रोशनी और लंगर आदि का प्रबंध किया गया।सिख समुदाय के धर्मावलंबी गुरु गोबिंद​ सिंह के जन्मदिन को प्रकाश पर्व के रुप में उत्साह से मनाते हैं। साथ ही इस दिन एक दूसरे का बधाई संदेश और शुभकामनाएं भी देते हैं। सिख समुदाय के लोग सुबह-सुबह इसी दिन प्रभात फेरी निकालते हैं, गुरुद्वारों की साफसफाई करने के साथ घरों व गुरुद्वारे में रोशनी होती है।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र प्रधानमंत्री ने श्री गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर उनका नमन किया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कई ट्वीट करते हुए लिखा कि “मैं गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के पवित्र अवसर पर उनका नमन करता हूं। उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन न्यायपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए समर्पित किया। वो अपने सिद्धांतो का पालन करने में अटूट थे। हम उनके साहस और बलिदान का भी स्मरण करते है। श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व के मेरी सरकार के कार्यकाल में स्थान लेने के कारण श्री गुरु साहिब की मुझ पर विशेष कृपा रही है। मैं इस अवसर पर पटना में हुए भव्य समारोह का स्मरण करता हूं,जहां मुझे जाने और सत्कार करने का अवसर प्राप्त हुआ

 

Exit mobile version