PM Modi in Gujrat : गुजरात में मोदी ने कहा, विकास के साथ हैं देश की जनता

ग्राम स्वराज का सपना साकार करने के लिए पंचायती राज व्यवस्था अपने आप में एक महत्वपूर्ण व्यवस्था है और उस व्यवस्था को दिशा देने का काम, परिवर्तन लाने का निरंतर प्रयास करने का काम, उसे गति देने का काम आप सभी जन प्रतिनिधि और पंच सरपंच कर रहे हैं।

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर तथा गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इसलिए सत्ता बरकरार रख पाई क्योंकि लोगों ने विकास के लिए मतदान किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र की ताकत के कारण ही भाजपा ने उन राज्यों में सत्ता में वापसी की जहां सरकारें मुश्किल से लगातार दो बार चुनी जाती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह संभव हुआ क्योंकि लोग विकास के लिए मतदान कर रहे हैं।’’

गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होना है। मोदी ने पंचायत महासम्मेलन में राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के एक लाख से अधिक प्रतिनिधियों को संबोधित किया। इससे पहले दिन में उन्होंने राज्य की राजधानी में रोड शो किया।

मोदी ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि ग्रामीण विकास का उनका सपना पूरा होना चाहिए क्योंकि भारत आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों को आत्मनिर्भर और मजबूत बनाने की जरूरत है तथा उन्होंने ग्रामीण केंद्रों के समग्र विकास के लिए ग्राम प्रतिनिधियों को लक्ष्य दिए। जब आजादी के अमृतकाल में हम हैं और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो पूज्य बापू के सपनों के हम सब एक प्रकार से प्रतिबद्ध है कि आजादी की जंग में जो सपने देख कर लोगों ने खुद को आहूत किया, अपनी जवानी खपा दी तो हमें उन सपनों को साकार करना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘गुजरात बापू (महात्मा गांधी) और सरदार पटेल की भूमि है। बापू हमेशा ग्रामीण विकास, आत्मनिर्भर गांवों की बात करते थे। आज जब हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, हमें बापू के ग्रामीण विकास के सपने को पूरा करना चाहिए।’’ मोदी ने कहा, ‘‘ग्राम स्वराज के सपने को पूरा करने के लिए मजबूत पंचायती राज ढांचा महत्वपूर्ण है। सभी पंचायत सदस्य एवं सरपंच लक्ष्य प्राप्ति की दिशा में कार्य कर रहे हैं।’’ मोदी ने कहा कि महात्मा गांधी हमेशा ग्रामीण विकास, आत्मनिर्भरता और मजबूत गांवों की बात करते थे।