Home दुनिया PM Modi visit Bangladesh : संबंधों को नई उर्जा देने बंगलादेश के...

PM Modi visit Bangladesh : संबंधों को नई उर्जा देने बंगलादेश के दौरे पर गए पीएम मोदी

बांग्लादेश के गठन में शेख मुजीबुर्रहमान के संघर्ष को सलाम किया। पीएम मोदी ने अपने लेख में लिखा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को भारत में भी बड़े सम्मान के साथ देखा जाता है और उनकी सोच को सराहा जाता है।

ढाका। काफी दिनों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) विदेश यात्रा पर गए हैं। शुक्रवार की सुबह वे बांग्लादेश ही राजधानी ढाका पहुंचे, जहां प्रधानमंत्री शेख हसीना (Shekh Hasina) ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। मोदी को एयरपोर्ट पर ही राष्ट्रीय गान बजाकर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वे कोरोना वैक्सीन के 12 लाख डोज तोहफे के तौर पर लेकर बांग्लादेश पहुंचे हैं। यहां वे पड़ोसी देश के 50वें स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होंगे।

यात्रा के पहले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सावर के राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा। उन्होंने वहां राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर पौधारोपण किया। बता दें कि प्रधानमंत्री अपने दो दिवसीय बांग्लादेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी के स्वागत में बांग्लादेश की राजधानी को पूरी तरह सजा दिया गया है। जगह-जगह पोस्टर लगे हैं और कई जगह भारत-बांग्लादेश जिंदाबाद नारे लिखे बैनर भी लगाए गए हैं।

अपने यात्रा से पूर्व ही जिस प्रकार से वहां के स्थानीय अखबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बंगबधु के संबंध में अपने विचार लिखे, उसको लेकर नई बहस हो रही है। लोग इसे मोदी की कूटनीतिक यात्रा भी मान रहे हैं। पीएम मोदी ने अपने लेख में बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को याद किया। उन्होंने बांग्लादेश के गठन में शेख मुजीबुर्रहमान के संघर्ष को सलाम किया। पीएम मोदी ने अपने लेख में लिखा कि बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान को भारत में भी बड़े सम्मान के साथ देखा जाता है और उनकी सोच को सराहा जाता है।

राजनीतिक विश्लेषकों का यह भी कहना है कि बांग्लादेश के दो दिवसीय यात्रा का लाभ भाजपा पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव में भी उठाएगी। क्योंकि, इन दोनों राज्यों में बांग्लादेश और वहां के लोगों का मुद्दा बेहद खास है।

Exit mobile version